How to Use Car Sunroof: कार में सनरूफ होना एक प्रीमियम फीचर माना जाता है. ज्यादातर लोग सनरूफ वाली कार खरीदना पसंद करते हैं. यही वजह है कि वाहन निर्माता कंपनियों ने छोटी से लेकर बड़ी गाड़ियों में सनरूफ देना शुरू कर दिया है. कारों में यह फीचर आकर्षण का केंद्र बन गया है. सनरूफ एक बहुत ही उपयोगी फीचर है, लेकिन इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए. अगर आप सनरूफ का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपको बहुत ही आरामदायक और मजेदरा एक्सपीरियंस दे सकता है. वहीं, अगर आप गलत तरीके से सनरूफ यूज करते हैं, तो इससे आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है और आपकी सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे करें Sunroof का सही इस्तेमाल 


स्लो स्पीड में सनरूफ का इस्तेमाल करें - अगर आप तेज स्पीड से ड्राइव कर रहे हों, तो सनरूफ को बंद रखें. तेज हवा के कारण सनरूफ के अंदर पानी या धूल आ सकती है, जिससे आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है.


यह भी पढ़ें - सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपनाएं ये देसी टिप्स, आराम से कटेगा आपका सफर


 


बारिश या तूफान के दौरान सनरूफ को बंद रखें - बारिश या तूफान के दौरान सनरूफ को कभी भी न खोलें. इससे कार में पानी घुस सकता है और कार के इंटीरियर को खराब कर सकता है. 
कार में शोर - सनरूफ को आधा खुला छोड़कर ड्राइव न करें. इससे हवा अंदर आ सकती है और हवा की वजह से कार में शोर बढ़ सकता है. 
सनरूफ को साफ रखें - सनरूफ को नियमित रूप से साफ करें ताकि उसमें धूल या गंदगी न जमे.
सनरूफ की रिपेयरिंग - अगर सनरूफ में कोई समस्या है, तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. 


यह भी पढ़ें - Tesla Cybercab: बस, मेट्रो, ऑटो की छुट्टी करने आ गई गई टेस्ला की टैक्सी, खासियतें जान छूट जाएंगे पसीने


 


माइलेज पर असर - सनरूप खोल कर गाड़ी चलाने से एयरोडायनेमिक रेजिस्टेंस बढ़ती है, जिससे कार का माइलेज कम हो सकता है. 
सुरक्षा -  कई बार लोग सनरूफ खोलकर अपना सिर बाहर निकालना या खड़े होना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर ड्राइवर को अचानक ब्रेक लगाना पड़ा तो इससे आपको चोट लग सकती है और आपकी सुरक्षा पर भी खतरा हो सकता है.