Kia India Instagram account: कार निर्माता कंपनी किआ इंडिया (Kia India) के लिए मंगलवार का दिन एक बुरी खबर के साथ आया. कंपनी का ट्विटर अकाउंट साइबर अटैकर्स का शिकार हो गया. सुबह-सुबह हैकर्स ने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर एक वीडियो अपलोड कर दिया. इसके अलावा, अकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर को भी बदल दिया गया है और डिस्क्रिप्शन में भी कुछ बातें लिखी गई हैं. रोचक बात यह है कि सुबह अपलोड किया गया वीडियो 15 घंटे बाद भी अकाउंट से हटाया नहीं गया. इसका सीधा मतलब है कि कंपनी अभी तक अपना अकाउंट रिकवर नहीं कर सकी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैप्शन में लिखा- हमें याद रखें? 
हैकर्स द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "हमें याद रखें? पार्टी टाइम." इस पोस्ट को देखकर ही किआ इंडिया को फॉलो करने वाले यूजर्स समझ गए कि अकाउंट हैक हो गया है. कंपनी इससे पहले भी सोशल मीडिया अकाउंट्स हैकिंग का शिकार हो चुकी है. इसके अलावा, पिछले कुछ सालों में कई ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए ऑनलाइन हैकिंग चिंता का विषय रहा है. इससे पहले होंडा और फेरारी जैसी कंपनियां भी हैकर्स का शिकार बन चुकी हैं. 


 



साल 2021 में किआ मोटर्स की वेबसाइट हैक कर ली गई थी और साइबर अटैकर्स ने 20 मिलियन डॉलर की फिरौती मांगी थी. हालांकि फिरौती की राशि का पूरा भुगतान नहीं किया गया था. इसके अलावा, अक्टूबर में इटली की सुपरकार फेरारी को हैकर्स ने निशाना बनाया और 7GB डेटा चुरा लिया था. 


इस डेटा में रिपेयर हैंडबुक, डेटा शीट और कुछ अहम दस्तावेज शामिल थे. निसान, हुंडई और जेनेसिस जैसे अन्य ब्रैंड्स भी भी इसी तरह के साइबर हमलों का सामना कर चुके हैं. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं