Car Sales October 2022: भारत में गाड़ियों की बिक्री रफ्तार पकड़ चुकी है. फेडरेशन ऑफ आटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन या फाडा के मुताबिक अक्टूबर महीने में वाहनों की बिक्री 48 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है. ग्राहकों को एसयूवी और हैचबैक कारें खूब पसंद आ रही हैं. हालांकि जिन ग्राहकों को गाड़ी में लग्जरी का एहसास चाहिए, वह सेडान की तरफ जाना पसंद करते हैं. Maruti Suzuki से लेकर Honda और Tata तक, कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी गाड़ियों की बिक्री कर रही हैं. यहां हम आपको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार के बारे में बता रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सेडान कार के आगे सब हुए फेल
लंबे समय से मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान बनी हुई है. पिछले महीने डिजायर की 12,321 यूनिट बिकीं हैं. यह टॉप 10 लिस्ट में छठे पायदान पर रही है. पिछले साल अक्टूबर में डिजायर की 8,077 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह डिजायर ने 53 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. लिस्ट में दूसरे पायदान पर होंडा अमेज रही, जिसकी बीते महीने सिर्फ 5,443 यूनिट बिक पाई हैं. 


31KM से ज्यादा माइलेज
आपको बता दें कि मारुति सुजुकी की यह कार पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट में भी बेची जाती है. सीएनजी वेरिएंट में यह गाड़ी 31.12 किलोमीटर प्रति किग्रा का माइलेज ऑफर करती है. इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. पेट्रोल मोड में यह इंजन 88.5 बीएचपी पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं सीएनजी वेरिएंट में इस इंजन की ताकत घटकर 76 बीएचपी और 98.5 एनएम पीक टॉर्क रह जाती है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर