नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर, फोर्ड इंडिया और निसान इंडिया के वाहन अगले महीने से महंगे हो जाएंगे. इन कंपनियों ने गुरुवार को यह घोषणा की. वाहन निर्माताओं ने बढ़ते लागत बोझ को आंशिक रूप से कम करने के लिए ये फैसला किया है. निसान इंडिया ने अपने वाहनों के विभिन्न मॉडल की कीमत में चार प्रतिशत तक की वृद्धि का ऐलान किया है. कंपनी ने बयान जारी कर कहा, “एक जनवरी, 2019 से निसान और डैटसन के सभी उपलब्ध मॉडलों पर संशोधित कीमतें लागू होंगी.” 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निसान मोटर इंडिया के निदेशक (बिक्री और व्यवसाय) हरदीप सिंह बरार ने बयान जारी कर कहा, “वैश्विक बाजार में वस्तुओं के दाम बढ़ने और मुद्रा विनिमय दर में अंतर के कारण वाहनों के मूल्यों में वृद्धि आवश्यक हो गई.’’ इससे पहले फोर्ड इंडिया ने कहा कि वह जनवरी से अपने मॉडलों के दाम 2.5 प्रतिशत तक बढ़ायेगी. इससे कंपनी अपनी लागत वृद्धि में आशिंक कमी ला सकेगी.


आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में मर्सिडीज के कस्टमर सबसे ज्यादा संतुष्ट 


फोर्ड इंडिया के विपणन, बिक्री एवं सेवा विभाग के कार्यकारी निदेशक विनय रैना ने पीटीआई-भाषा को बताया, "कच्चे माल की कीमतें बढ़ने और रुपये में उतार-चढ़ाव से हम यह कदम उठा रहे हैं." कंपनी, फ्रीस्टाइल (5.23 लाख रुपये से शुरू) से लेकर फोर्ड मुस्तांग (74.62 लाख) तक की विभिन्न मॉडल की कारों की बिक्री करती है. 


इससे पहले, टाटा मोटर्स ने भी एक जनवरी से अपने वाहनों की कीमतों में 40,000 रुपये तक की वृद्धि करने की घोषणा की है. टाटा मोटर के यात्री वाहन कारोबार के प्रमुख मयंक पारीक ने कहा, “बाजार की बदलती परिस्थितियों, लागत में बढ़ोत्तरी और विभिन्न बाह्य आर्थिक पहलुओं के कारण मूल्य वृद्धि अनिवार्य हो गई थी.” मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर, बीएमडब्ल्यू, रेनो और इसुजु भी अगले महीने से वाहनों के दाम में वृद्धि की घोषणा कर चुके हैं.


(इनपुट-भाषा)