आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में मर्सिडीज के कस्टमर सबसे ज्यादा संतुष्ट
Advertisement
trendingNow1478921

आफ्टर सेल्स सर्विस के मामले में मर्सिडीज के कस्टमर सबसे ज्यादा संतुष्ट

 मर्सिडीज बेंज 903 अंक के साथ शीर्ष पर है वहीं, BMW 884 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बात जब हम लग्जरी कारों की करते हैं तो जो प्रमुख नाम हैं वे हैं मर्सिडीज, BMW,रेंज रोवर, जगुआर. ये सभी कार कंपनियां अपने प्रीमियम कस्टमर के लिए कार में सभी सुविधाओं को शामिल करते हैं. ये कार हाईटेक तो होती ही हैं, लेकिन कंपनी का फोकस आफ्टर सेल्स सर्विस पर सबसे ज्यादा होता है. क्योंकि, ये ऐसे कस्टमर हैं जो केवल अच्छी सर्विस चाहते हैं. इसके बदले वे कोई भी रकम खर्च करने को तैयार होते हैं.

आफ्टर सेल्स सर्विस को लेकर एक ताजा सर्वे के मुताबिक, मर्सिडीज के कस्टमर सबसे ज्यादा संतुष्ट हैं. रिसर्च कंपनी जेडी पावर की गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. जेडी पावर 2018 इंडिया के कस्टमर सर्विस इंडेक्स (लक्जरी) अध्ययन के अनुसार इस सूची में मर्सिडीज बेंज 903 अंक के साथ शीर्ष पर रही. उसकी प्रतिद्वंद्वी BMW 884 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही.

यह अध्ययन मार्च, 2015 से अगस्त, 2017 के दौरान लक्जरी वाहन खरीदने वाले 301 वाहन मालिकों से मिली प्रतिक्रिया पर आधारित है. यह अध्ययन अगस्त, 2018 में किया गया. इसमें नए वाहन मालिकों की लक्जरी खंड में संतुष्टि का आकलन किया गया. अध्ययन में पांच मानकों पर डीलरशिप के प्रदर्शन का आकलन किया गया है. 

इनमें गुणवत्ता, पहल, सुविधा, सलाह और वाहनों को ले जाने आदि के मानक शामिल हैं. जेडी पावर के क्षेत्रीय निदेशक आटोमोटिव प्रैक्टिस कौस्तव रॉय ने कहा कि ग्राहक अब भी व्यक्तिगत रूप से संपर्क को सबसे अच्छा माध्यम मानते हैं, लेकिन प्रमुख वाहन विनिर्माताओं को ऐसे डिजिटल तरीके जोड़ने होंगे जो पारदर्शी और टाइम एफिशिएंट हों.

Trending news