Used Car Buying Tips: पुरानी कार सस्ते में तो मिल जाती है लेकिन इनके साथ रिस्क भी होता है कि अगर आपको ज्यादा खराब कंडीशन वाली कार मिल गई, तो वह आगे चलकर आपका बड़ा खर्चा करा सकती है. इसीलिए यह जरूरी है कि जब भी कोई पुरानी कार खरीदें तो उसे अच्छी तरह से जांच-परख लें और उसके बाद ही कार खरीदने का फैसला करें. कई बार ऐसा होता है कि लोग कार को पहले अच्छे से मेंटेन नहीं करते हैं और उसके बाद जब वह कार ज्यादा खराब कंडीशन में पहुंच जाती है, तब उसे बेचते हैं. अगर आपने एक गलती से भी ऐसी कोई कार खरीद ली तो सिवाय पछताने के और कुछ नहीं होगा. इसीलिए, चलिए आपको बताते हैं कि पुरानी कार खरीदते वक्त आपको किन पांच बातों का ध्यान रखना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंजन


कार का इंजन सबसे ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड पार्ट होता है. अगर इसमें कोई परेशानी हुई तो यह आपको भारी पड़ सकती है. इसीलिए कार के इंजन को बहुत अच्छे तरीके से किसी मकैनिक को दिखा लें. जिस मकैनिक पर आप भरोसा करते हों, उसे ही दिखाएं. जब वह इंजन को पास कर दें, तभी गाड़ी को खरीदने के बारे में आगे सोचें.


सस्पेंशन और स्टीयरिंग


कार के सस्पेंशन और स्टीयरिंग को भी जरूर चेक कर लें. अगर इनमें से कोई आवाज आ रही हो तो यह देख लें कि वह किस चीज की आवाज है. कार के यह दोनों पार्ट्स भी काफी महंगे होते हैं. अगर आपको कार खरीदने के बाद यह बदलवाने पड़े, तो आपका बड़ा खर्चा हो सकता है.


इलेक्ट्रिकल्स


जब भी पुरानी कार खरीदने जाएं तो इलेक्ट्रीशियन को भी साथ ले जाएं और कार के इलेक्ट्रिकल्स को उसे दिखाएं. एक समय के बाद कारों के इलेक्ट्रिकल्स में खराबी आने लगती है, जो आपको आगे चलकर परेशानी में डाल सकती हैं.


रस्टिंग


कई बार पुरानी कारों में रस्टिंग की समस्या भी सामने आ जाती है क्योंकि कार पानी में भीगती रहती है, जिससे उसके लोहे वाले पार्ट्स में रस्टिंग हो जाती है. इसलिए, कार को अच्छे से हर तरफ से देख लें. अगर आपको लगे कि रस्टिंग ज्यादा है, तो सावधान हो जाएं.


पेपर्स


कार के पेपर्स को भी अच्छे तरीके से चेक कर लें कि कहीं सामने वाला व्यक्ति आपके साथ कोई ठगी तो नहीं कर रहा है. अगर आप यह काम खुद नहीं कर सकते हैं तो संबंधित आरटीओ में जाकर भी पेपर्स चेक करा सकते हैं.


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर