Bike Engine Oil Tips: जैसे किसी व्यक्ति के लिए दिल जरूरी होता है, वैसे ही किसी भी वाहन के लिए उसका इंजन होता है.  इंजन को चलाने के लिए फ्यूल के साथ-साथ इंजन ऑयल की जरूरत भी होती है. इंजन ऑयल, इंजन के अंदर कंपोनेंट्स को लुब्रिकेट रखता है, जिससे वह सुचारू रूप से चल पाएं. इंजन के कंपोनेंट्स को टूट-फूट से बचाने में इंजन ऑयल का बड़ा योगदान होता है. इससे कंपोनेंट्स के बीच चिकनाहट बनी रहती है. हालांकि, एक समय के बाद इंजन ऑयल खराब हो जाता है और इसे बदलने की जरूरत होती है. तो चलिए 4 तरीके बताते हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि बाइक का इंजन ऑयल बदलने का समय आ गया या नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. इंजन की आवाज
अगर बाइक का इंजन सामान्य से ज्यादा आवाज कर रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है. दरअसल, इंजन के अंदर के कंपोनेंट्स कम लुब्रिकेट होने पर ज्यादा आवाज करेंगे, उनके आपस में रगड़ खाने की आवाज ज्यादा आएगी.


2. ऑयल का काला और किरकिरा होना
अब मोटरसाइकिलों में इंजन ऑयल चेक करने के लिए डिपस्टिक दी जाती है. जब बाइक का इंजन ठंडा हो तब डिपस्टिक से इंजन ऑयल चेक करें. यह इंजन पर ही दी जाती है. डिपस्टिक को इंजन से बाहर निकालें, अब इसके साथ जो ऑयल बाहर आएगा, उसे छूकर देखें. अगर वह किरकिरा हो और काला हो गया हो तो समझ जाइये कि इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है.


3. ऑयल लेवल
कई बाइक्स में इंजन ऑयल लेवल चेक करने के लिए इंजन पर विंडो दी जाती है. वहीं, कुछ बाइक में डिपस्टिक से भी इंजन ऑयल लेवल चेक किया जाता है. अगर इंजन में ऑयल तय लेवल से कम हो तो इसे बदलवा लें.


4. चेतावनी लाइट
अब नई और आधुनिक मोटरसाइकिलें इंजन सेंसर के साथ आ रही हैं, जो आपकी बाइक के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर दिखाई देने वाली वार्निंग लाइट के माध्यम से आपको बता देती हैं कि इंजन में ऑयल नहीं है या फिर कम है. इस पर ध्यन रखें.


यह भी पढ़ें-
ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे
ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स