New Micro SUVs: टाटा पंच अक्टूबर 2021 में लॉन्च होने के बाद से माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में लीड कर रही है. इस मॉडल ने खरीदारों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है. इस तथ्य को देखते हुए हुंडई और टोयोटा जैसी कार निर्माता भी इस स्पेस में आने के लिए कमर कस रही हैं. हाल ही में मारुति सुजुकी ने हाल ही में स्मॉल एसयूवी- फ्रोंक्स लॉन्च की है. अब टोयोटा इस पर बेस्ड नई एसयूवी लाने वाली है, जो त्योहारी सीजन तक आ सकती है. वहीं, हुंडई अपनी नई एक्सटर को 10 जुलाई को लॉन्च करने वाली है. चलिए, दोनों के बारे में बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

HYUNDAI EXTER
एक्सटर के लिए 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुकिंग जारी है. यह माइक्रो एसयूवी पांच ट्रिम्स में आएगी. इसमें दो फ्यूल ऑप्शन- पेट्रोल और सीएनजी मिलेंगे. इसमें 1.2L पेट्रोल इंजन होगा, जो 83bhp और 114Nm जनरेट करेगा. CNG पर यह 69bhp और 95.2Nm जनरेट करेगा.


ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी यूनिट शामिल हैं. Hyundai ने पुष्टि की है कि माइक्रो SUV छह मोनोटोन और तीन डुअल-टोन शेड्स में आएगी. एक्सटर की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होने का अनुमान है, यह हुंडई इंडिया की सबसे सस्ती एसयूवी पेशकश होगी.


TOYOTA COUPE SUV
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर 2023 की दूसरी छमाही में फ्रोंक्स एसयूवी का री-बैज वर्जन पेश करेगी. इसके डिजाइन में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के अनुसार, नई टोयोटा कूप एसयूवी यारिस क्रॉस से कुछ डिज़ाइन एलिमेंट्स ले सकती है, जो यूरोपीय बाजारों में बेची जाती है.


इंटीरियर लेआउट और फीचर्स फ्रोंक्स के समान होने की उम्मीद है. नई टोयोटा माइक्रो एसयूवी में 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल और 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल होगा, दो फ्रोंक्स में भी आते हैं. दोनों में सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड तकनीक मिलेगी.


यह भी पढ़ें-
देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!
Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें