नई दिल्लीः अमेरिका आधारित कार निर्माता General Motors और Michelin मिलकर एक अनोखा टायर बना रहे हैं. पैसेंजर कारों के लिए बन रहे इस टायर का नाम अपटिस है जिसमें ना तो हवा डलती है और ना ही ये टायर पंचर होता है. दोनों कंपनियों के मुताबिक इस नए पेनुमेटिक टायर को जल्द आ रही नई जनरेशन शेवरोले बोल्ट में देखा जाने वाला है, इसके अलावा कई अन्य इलेक्ट्रिक कारों के साथ इस टायर को अगले 3-5 सालों में इस्तेमाल किया जाएगा.


यूनीक पंचरप्रूफ टायर सिस्टम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपटिस का मतलब है यूनीक पंचरप्रूफ टायर सिस्टम और ये कभी पंचर नहीं होता. ये टायर काफी फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि तेज रफ्तार पर चलते वक्त टायर फटने से होने वाली दुर्घटनाओं से ये टायर निजात दिलाता है. दावा किया जा रहा है कि इस एयरलेस टायर की उम्र सामान्य टायर्स से ज्यादा होगी और इसके इस्तेमाल के दौरान आपकी कार कभी पंचर होने की वजह से रुकेगी नहीं. इस एयरलेस टायर का एक और बड़ा फायदा ये है कि उम्र पूरी होने तक ज्यादातर टायर्स स्क्रैप नहीं किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें : 2.5 करोड़ के ट्रक को चलाने अमेरिका से बुलवाया ड्राइवर, इसकी सैलरी जान उड़ जाएंगे होश


दुर्घटनाओं की संभावना भी बहुत कम


मिशेलिन का दावा है कि इन टायर्स के इस्तेमाल से कार बहुत ज्यादा सुरक्षित होती है और दुर्घटनाओं की संभावना भी बहुत कम हो जाती है. जीएम के वाहनों में इस टायर की टेस्टिंग पहले ही शुरू कर दी गई है और 2019 से शेवरोले की मौजूदा जनरेशन बोल्ट इलेक्ट्रिक हैचबैक में इसका इस्तेमाल जारी है. इसके अलावा मिशेलिन नॉर्थ अमेरिका के प्रेसिडेंट एलेक्सिस गार्सिन ने इशारा किया है कि जीएम की आगामी कॉम्पैक्ट ईवी में भी इसी टायर का इस्तेमाल किया जाने वाला है.