How is car boot space measured: आपकी कार में बूट स्पेस (Boot space) की जगह अधिक होना बेहद जरूरी होता है. इससे आपको अपनी सामान को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अधिक सामान भी लेकर जाने में आसानी होती है. बूट स्पेस को आम भाषा में डिक्की भी कहा जाता है. आपने अक्सर सुना होगा कि इस कार में इतने लीटर का बूट स्पेस है. ऐसा क्यों होता है? कार के बूट स्पेस को लीटर में क्यों, किग्रा या किसी मीटर में क्यों नहीं बताया जाता? आइए इसके पीछे के गणित को समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बूट स्पेस एक अनियमित आकार का हिस्सा होता है, जिसे सीधे-सीधे इंची टेप या किसी अन्य तरीके से मापना मुश्किल होता है. इसलिए, बूट स्पेस का आकार लिक्विड या तरल पदार्थ के फॉर्म में मापा जाता है. बूट स्पेस का आकार अलग-अलग कार मॉडल में भिन्न होता है. ज्यादातर कारों में बूट स्पेस का आकार लीटर में मापा जाता है. यह लीटर किसी भी द्रव्य की इकाई होती है. इससे पता चलता है कि आपकी कार में कितना सामान या वस्तुएं रखी जा सकती हैं. आइए अब कुछ पॉपुलर कारों और उनके बूट स्पेस के बारे में जानते हैं. 


मारुति सुजुकी डिजायर - 378 लीटर
Dzire एक पॉपुलर सेडान है जिसमें 378 लीटर का बूट स्पेस है. यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान है और एकमात्र ऐसी सेडान है जो लगातार हर महीने टॉप 10 लिस्ट में रहती है. कीमत की बात करें तो इसके 3 पेट्रोल-मैनुअल वैरिएंट और 1 पेट्रोल-ऑटोमैटिक वैरिएंट की कीमत 8 लाख रुपये से कम है. 


टाटा पंच - 366 लीटर
पंच एक माइक्रो एसयूवी है, जो साइज के मामले में बहुत बड़ी नहीं है, फिर भी इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस है. यह बी1-सेगमेंट कार के लिए काफी बड़ा है. यह पेट्रोल इंजन के साथ आती है. कार की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है. 


कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

 


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|