7th Pay commission : केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) को प‍िछले द‍िनों बढ़ाकर सरकार ने 34 प्रत‍िशत कर द‍िया है. अप्रैल की सैलरी में कर्मचार‍ियों का बढ़ा हुआ डीए और 3 महीने का एर‍ियर दोनों ही आएगा. लेकिन, जुलाई 2022 में फिर से डीए (DA) रिवाइज होना है. हालांक‍ि इसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही.


30 अप्रैल को आएगा मार्च का आंकड़ा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल के शुरुआती दो महीने जनवरी-फरवरी 2022 में महंगाई भत्ते (Next DA Hike) का ट्रेंड निगेटिव रहा  यानी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में गिरावट. अब मार्च के आंकड़ों का इंतजार है. यह आंकड़ा 30 अप्रैल को आ जाएगा. हालांक‍ि मौजूदा ट्रेंड से महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ने की उम्‍मीद कम ही है. अगले महंगाई भत्‍ते का ऐलान दो महीने बाद जुलाई में होना है.


इसल‍िए कम है DA बढ़ने की उम्मीद


आपको बता दें 7th Pay commission के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का साल में दो बार महंगाई भत्‍ता र‍िवाइज क‍िया जाता है. पहली बार जनवरी में और दूसरा छह महीने बाद जुलाई में. 2022 के ल‍िए पहले महंगाई भत्‍ते का ऐलान मार्च में हो चुका है. इसे सरकार की तरफ से 31 से बढ़ाकर 34 फीसदी कर द‍िया गया. कंज्यूमर महंगाई में भी लगातार इजाफा हो रहा है. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लेवल पर आंकड़ा मौजूदा दर के मुकाबले ठीक है. ऐसे में अभी जो नंबर्स आए हैं उनके आधार पर अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना कम है. अभी 3 महीने का आंकड़ा बाकी है.


AICPI नंबर्स में क‍ितनी ग‍िरावट?


प‍िछले साल दिसंबर 2021 में AICPI 125.4 पर था. एक महीने बाद जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया. फरवरी में इसमें और ग‍िरावट आई और यह 125 पर आ गया. इस ग‍िरावट से यही आशंका है क‍ि जुलाई में शायद ही महंगाई भत्‍ता बढ़े. अगर मार्च का आंकड़ा इससे भी नीचे जाता है तो डीए बढ़ने की संभावना बहुत ही कम है. 124 से नीचे जाने पर DA को स्थिर रखा जा सकता है.


अभी 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) में जुलाई 2022 में डीए बढ़ने (DA Hike) की उम्‍मीद खत्‍म नहीं हुई. मार्च से जून के आंकड़ों से भी इंडेक्स प्रभावित होगा. अगर मार्च से जून तक के AICPI इंडेक्स में सुधार आया तो डीए पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को फ‍िर खुशखबरी म‍िल सकती है. लेक‍िन इंडेक्स के नीचे जाने पर DA बढ़ोतरी की उम्मीद कम है.