Cement Price: अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी (ACC) का अधिग्रहण 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर में पूरा करने के कुछ दिनों बाद अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी ने कहा कि उनके समूह ने सीमेंट विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने और देश में सर्वाधिक लाभप्रद विनिर्माता बनने की योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि जोरदार आर्थिक वृद्धि और सरकार के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के कारण भारत में सीमेंट की मांग में कई गुना वृद्धि होगी. इसके चलते मार्जिन भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने का काम पूरा किया
अडाणी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन ने 17 सितंबर को अधिग्रहण के पूरा होने पर एक कार्यक्रम में कहा कि उनका समूह एक बार में ही देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट विनिर्माता बन गया है. अडाणी समूह ने पिछले सप्ताह इन दोनों कंपनियों में होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने का काम पूरा किया. यह सौदा चार महीने में पूरा हुआ.


सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश
उन्होंने कहा, 'इस कारोबार में हमारा प्रवेश ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत आधुनिक दुनिया में सबसे बड़ी आर्थिक वृद्धि के लिए तैयार है.' सीमेंट क्षेत्र में कदम रखने का कारण बताते हुए अडाणी ने कहा कि भारत दुनिया में सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, लेकिन इसकी प्रति व्यक्ति खपत चीन के 1,600 किलो की तुलना में सिर्फ 250 किलोग्राम है. उन्होंने कहा कि भारत में सीमेंट की खपत में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है.


आपको बता दें गौतम अडाणी के बेटे करण सीमेंट कंपनियों की कमान संभालेंगे. अडाणी ग्रुप का कारोबार बंदरगाह और ऊर्जा से लेकर हवाईअड्डा और दूरसंचार तक फैला है. अब इसमें सीमेंट भी जुड़ गया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर