Amazon founder Jeff Bezos: Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस लगभग 5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचने की योजना बना रहे हैं. भारतीय रुपये में यह रकम 41 हजार करोड़ से ज्यादा है. एक नियामक फाइलिंग के मुताबिक, जेफ बेजोस की यह रॉकेट कमाई उनके स्टॉक मार्केट में तेजी से हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, जेफ बेजोस का स्टॉक 200.43 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. बेजोस द्वारा 25 मिलियन शेयरों की प्रस्तावित बिक्री का खुलासा बाजार बंद होने के बाद दायर एक नोटिस में किया गया है.शेयर बेचने के बाद जेफ बेजोस के पास लगभग 912 मिलियन डॉलर या कुल शेयर का 8.8 प्रतिशत होगा.


फरवरी में भी बेचे थे शेयर


इससे पहले फरवरी 2024 में भी जेफ बेजोस ने स्टॉक में 80% की बढ़ोतरी के बाद लगभग 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे थे.


फोर्ब्स के अनुसार, जेफ बेजोस 214.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बेजोस अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक भी हैं. इस साल अब तक अमेजन के स्टॉक 30% से अधिक उछल चुका है.


मयामी में शिफ्ट होंगे बेजोस


नवंबर 2023 में जेफ बेजोस ने कहा था कि वो अपना घर बदल रहे हैं. बेजोस सिएटल से मयामी शिफ्ट होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, बेजोस अपना टैक्स बचाने के लिए मयामी शिफ्ट हो रहे हैं. दरअसल, वॉशिंगटन राज्य में 7 प्रतिशत का कैपिटल गेन्स टैक्स लगता है. जबकि फ्लोरिडा में इस तरह का कोई टैक्स नहीं है.