Semiconductor Plant: अब ब्रिटेन की एक कंपनी भारत में निवेश करने का प्लान बना रही है. इस कंपनी का प्लान भारत में 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की है. कंपनी भारत में एक सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत इस निवेश को भारत में किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खबर आ रही है कि इसके लिए राज्य सरकार ने 26 मार्च को ही MoU पर साइन कर लिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30,000 करोड़ का होगा निवेश
ब्रिटेन की एक कंपनी ओडिशा के गंजम जिले में सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसके लिए पहले चरण में 30,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे. ब्रिटेन स्थित एसआरएएम (SRAM) एंड टेक्नोलॉजीज और उसकी भारतीय इकाई प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने राज्य में सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के लिए 26 मार्च को राज्य सरकार के साथ एक सहमति पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किए थे.


500 से 800 एकड़ जमीन की है जरूरत
जिले में छत्रपुर के पास कुछ स्थानों का दौरा करने के बाद भारतीय कंपनी के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन के साथ बैठक की. बैठक में प्रोजेक्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन गुरुजी कुमारन स्वामी और गंजम की जिलाधिकारी दिव्या ज्योति मौजूद थे. कंपनी को संयंत्र की स्थापना के लिए करीब 500 से 800 एकड़ जमीन की जरूरत है.


5000 लोगों को मिलेगा रोजगार
बता दें सेमीकंडक्टर प्लांट को लगाने के लिए कंपनी की तरफ से 2 साल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही साल 2027 तक इस प्रोजेक्ट को  चरणबद्ध तरीके से बढ़ाने का प्लान किया जा रहा है. इस प्लांट के जरिए करीब 5000 लोगों को सीधे नौकरी मिल सकती है. राज्य में इस प्लांट के लगने से रोजगार की समस्या भी दूर हो जाएगी. 


किन प्रोडक्ट्स का होगा प्रोडक्शन?
इस सेमीकंडक्टर प्लांट में मोबाइल फोन, लैपटॉप, एटीएम, एयर कंडीशनर समेत कई प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन किया जाएगा. सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में यह भारत की दूसरी सबसे अच्छी खबर है. इससे पहले अमेरिका बेस्ड माइक्रोन कंपनी ने भी गुजरत में सेमीकंडक्टर प्लांट बढ़ाने का फैसला लिया था.