CPI inflation: महंगाई के मोर्चे पर सरकार के लिए राहत भरी खबर आई है, खासकर तब जब कि राज्यों में चुनाव हो. अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर काबू में है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से गुरुवार जारी आंकड़ों के मुताबिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई दर अगस्त में 3.65 फीसदी रहा, जो जुलाई, 2024 में 3.6 फीसदी थी. अगस्‍त में ग्रामीण इलाकों में महंगाई दर 4.16 फीसदी रही तो शहरी इलाकों में 3.14 फीसदी रही, हालांकि  इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍शन ग्रोथ की सुस्त रफ्तार ने निराश किया है. अगस्त में औद्योगिक उत्पादन दर 4.8 फीसदी रह गई.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

औद्योगिक उत्पादन वृद्धि में सुस्ती 


खनन और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन के चलते औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर सुस्त पड़कर 4.8 प्रतिशत पर रही.  निर्माण और खनन क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन की वजह से देश के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि जुलाई के महीने में सालाना आधार पर घटकर 4.8 प्रतिशत रह गई. औद्योगिक उत्पादन जुलाई, 2023 में 6.2 प्रतिशत बढ़ा था. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस साल जुलाई में देश का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक 4.8 प्रतिशत बढ़ा है. 


 इस बीच एनएसओ ने जून, 2024 के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े को संशोधित कर 4.7 प्रतिशत कर दिया. पिछले महीने इसे 4.2 प्रतिशत बताया गया था. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के बयान के मुताबिक, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 4.6 प्रतिशत बढ़ा जबकि एक साल पहले इसी महीने में यह 5.3 प्रतिशत बढ़ा था. खनन क्षेत्र की वृद्धि दर जुलाई, 2024 में 3.7 प्रतिशत रही जो पिछले साल की समान अवधि में 10.7 प्रतिशत थी.  आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, बुनियादी ढांचा एवं निर्माण वस्तुओं में जुलाई, 2024 में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो एक साल पहले की समान अवधि के 12.6 प्रतिशत की वृद्धि से कम है. प्राथमिक वस्तुओं के उत्पादन में इस साल जुलाई में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि से कम है.