नई दिल्‍ली: दिल्‍ली से शुरू होकर यूपी, बिहार होते हुए हावड़ा जाने वाला रेलमार्ग देश का सबसे घना और व्‍यस्‍त रेलमार्ग है. वर्तमान में दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर सबसे तेज रफ्तार ट्रेन यात्रा पूरी करने में 17 घंटे का समय लेती है. इसी तरह दूसरे सबसे महत्‍वपूर्ण दिल्ली-मुंबई मार्ग पर सबसे तेज रफ्तार ट्रेन को लगभग 15 घंटे लगते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब रेलवे इस यात्रा समय में पांच घंटे की कमी लाने की योजना बना रही है. इस प्‍लान के तहत यात्रा समय में पांच घंटे की कमी लाकर इसे क्रमश: 12 और 10 घंटे करने का है.


भारतीय रेलवे में 'प्राइवेटाइजेशन' की दस्तक! प्राइवेट ऑपरेटर दौड़ाएंगे ट्रेन


बढ़ेगी ट्रेनों की स्‍पीड
इसके तहत रेलवे की योजना अगले चार साल में लगभग 14,000 करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे में निवेश के जरिए दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्गों पर यात्रा समय में पांच घंटे की कमी लाने की है.


इस प्रस्ताव के दस्तावेज के अनुसार रेलवे ने इन मार्गों पर ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार करने का लक्ष्य रखा है.


खुशखबरी! इस नंबर पर फोन कर कैंसिल करा सकते हैं ट्रेन टिकट


100 दिन का प्‍लान
यह रेलवे के उन 11 प्रस्तावों में शामिल है जो उसने अपनी 100 दिन की योजना के लिए तैयार किए हैं. इन प्रस्तावों का 31 अगस्त तक क्रियान्वयन करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू करने का निर्देश है. प्रस्ताव मंजूरी के लिए आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति को भेजा जा रहा है.
(इनपुट: एजेंसी भाषा)