नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) बहुत जल्द जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मेट्रो चलाने जा रही है. इसको लेकर DMRC ने यमुना प्राधिकरण को प्रजेंटेशन दिया है. यह प्रोजेक्ट करीब 7 हजार करोड़ रुपये का है, जिसे बनकर तैयार होने में करीब 3.5 साल का वक्त लगेगा. मेट्रो के मुताबिक शुरुआत में ज्यादा सवारियां न होने से DMRC को थोड़ा नुकसान हो सकता है, लेकिन लोकहित में स्टेट के साथ मिलकर इस मेट्रो परियोजना की शुरुआत की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह मेट्रो लाइन ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से जेवर तक जाएगी. दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी करीब 35 किलोमीटर है. जानकारी के मुताबिक, यह मेट्रो एयरपोर्ट के अंदर तक जाएगी. 35 किलोमीटर की दूरी में 24 एलिवेटेड और एक अंडर ग्राउंड स्टेशन होंगे. कुल 25 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. यह मेट्रो लाइन सीधा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी.


अब जल्द तैयार होगा जेवर एयरपोर्ट, जमीन अधिग्रहण की रोक की मांग वाली याचिका खारिज


DMRC को अनुमान है कि पहले साल इस मेट्रो से करीब 82 हजार लोगों सफर करेंगे. यमुना अथॉरिटी के मुताबिक सेक्टर 18 और सेक्टर 20 में जब लोग रहना शुरू करेंग तो ज्यादा लोग इस मेट्रो की सवारी करेंगे. फिलहाल, इसके लिए कुछ सालों का इंतजार करना होगा.


नोएडा सेक्टर 16 स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन के आगे कूदकर युवती ने किया सुसाइड


जेवर एयरपोर्ट एक शानदार प्रोजेक्ट है जो आसपास के 22 जिलों के लोगों को जोड़ेगी और धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या में बहुत इजाफा होगा. यमुना अथॉरिटी की कोशिश है कि जब जेवर एयरपोर्ट की पहली फ्लाइट टेक ऑफ हो तभी मेट्रो का शुभारंभ भी हो.