नई दिल्ली: न्यूज एजेंसी भाषा ने चीनी सरकारी मीडिया के हवाले से कहा है कि, अमेरिका उसके निर्यात पर नए शुल्क नहीं लगाने के लिए सहमति जताई है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जापान के ओसाका में द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है. दोनों नेताओं ने व्यापारिक युद्ध खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, G-20 समिट से इतर दोनों नेताओं के बीच करीब 80 मिनट तक बैठक हुई. बैठक के बाद ट्रंप ने कहा, “We are back on track,”. इस बैठक के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि कुछ महत्वपूर्ण बैठक के बाद, जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी शामिल है, मैं साउथ कोरिया के लिए रवाना हो रहा हूं. अगर नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग चाहते हैं तो मैं बॉर्डर एरिया पर उनसे हाथ मिलाकर हलो कहना चाहता हूं.



इस बैठक के बाद चीनी मीडिया ने कहा कि, अमेरिका ने आगे से कोई नया शुल्क नहीं लगाने का भरोसा जताया है. बता दें, चीन हर साल अमेरिका को करीब 250 बिलियन डॉलर का निर्यात करता है. ट्रेड वार की वजह से अमेरिका ने इस पर शुल्क बढ़ा दिया है. जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाले सामानों पर शुल्क बढ़ा दिया है.