CNG और पेट्रोल के रेट में नहीं रहेगा अंतर, कंपन‍ियां डालने जा रही आपकी जेब पर डाका! क‍ितना बढ़ेगा रेट?
Advertisement
trendingNow12477302

CNG और पेट्रोल के रेट में नहीं रहेगा अंतर, कंपन‍ियां डालने जा रही आपकी जेब पर डाका! क‍ितना बढ़ेगा रेट?

IGL Price Hike: आईजीएल ने एक नियामकीय सूचना में कहा, कंपनी को सरकार की तरफ से तय मूल्य पर सीएनजी बिक्री मात्रा की जरूरत पूरी करने के लिए घरेलू गैस मिलती है. लेकिन नोडल एजेंसी गेल (इंडिया) लिमिटेड से मिली जानकारी के अनुसार 16 अक्टूबर से कंपनी को घरेलू गैस आवंटन में बड़ी कमी आई है.

CNG और पेट्रोल के रेट में नहीं रहेगा अंतर, कंपन‍ियां डालने जा रही आपकी जेब पर डाका! क‍ितना बढ़ेगा रेट?

CNG Price Hike: अगर आपके पास भी सीएनजी कार है तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. जी हां, आने वाले समय में सीएनजी की कीमत में इजाफा हो सकता है. दरअसल, सरकार ने वाहनों को सीएनजी की बिक्री करने वाली शहरी गैस वितरण कंपनियों को सस्ती गैस की आपूर्ति में पांचवें हिस्से तक कटौती कर दी है. सरकार के इस कदम के बाद कंपन‍ियों की महंगे आयात क‍िये जाने वाले ईंधन पर निर्भरता बढ़ जाएगी. सस्ती गैस में आई कमी की भरपाई के लिए कंपनियों को महंगी गैस खरीदनी होगी. इसका असर यह हो सकता है क‍ि उनकी तरफ से आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमतें बढ़ सकती हैं.

महानगर गैस लिमिटेड ने शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी दी

यह भी कहा जा रहा है क‍ि सीएनजी के दाम में होने वाले इजाफे को महाराष्ट्र और झारखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनाव तक टाला जा सकता है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और महानगर गैस लिमिटेड ने शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी दी है क‍ि घरेलू लेवल पर उत्पादित गैस की आपूर्ति में कटौती की गई है. घरेलू लेवल पर उत्‍पाद‍ित होने वाली गैस आयातित कीमत के आधे रेट पर उपलब्ध होती है. आईजीएल (IGL) ने एक नियामकीय सूचना में कहा, ‘कंपनी को सरकार की तरफ से तय मूल्य (6.5 डॉलर प्रति एमबीटीयू) पर सीएनजी बिक्री मात्रा की जरूरत पूरी करने के लिए घरेलू गैस मिलती है. लेकिन नोडल एजेंसी गेल (इंडिया) लिमिटेड से मिली जानकारी के अनुसार 16 अक्टूबर से कंपनी को घरेलू गैस आवंटन में बड़ी कमी आई है.’

घरेलू गैस आवंटन पिछले आवंटन से करीब 21 प्रतिशत कम
आईजीएल ने कहा कि उसका बदला गया घरेलू गैस आवंटन पिछले आवंटन से करीब 21 प्रतिशत कम है, जिसका सीधा असर उसके प्रॉफ‍िट पर पड़ेगा. इस असर को कम करने के लिए आईजीएल प्रमुख शेयरहोल्‍डर के साथ चर्चा कर रही है. महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कहा कि सीएनजी के लिए उसका आवंटन पिछले औसत तिमाही आवंटन के मुकाबले 20 प्रतिशत कम कर दिया गया है. इस कमी को पूरा करने के लिए कंपनी नए विकल्प तलाश कर रही है. इसका असर यह हो सकता है क‍ि आने वाले समय में सीएनजी की कीमत में जबरदस्‍त तेजी देखने को म‍िले.

5 से 5.5 रुपये किलो तक बढ़ सकता है रेट
रेटिंग एजेंसी इक्रा के सीन‍ियर वाइस प्रेसीडेंट गिरीश कदम ने कहा कि शहरी गैस वितरण के लिए नियंत्रित मूल्य पर होने वाले गैस आवंटन में 20 प्रतिशत की कमी हुई है. इसकी भरपाई ज्‍यादा महंगी आयात की जाने वाली एलएनजी से की जाएगी, जिससे इस क्षेत्र के लिए पूरे गैस लागत में इजाफा होगा. उन्होंने कहा कि मौजूदा लेवल पर अंशदान मार्जिन को बनाए रखने के लिए सीएनजी की कीमत में 5 रुपये से लेकर 5.5 रुपये प्रति किलो तक की वृद्धि करनी होगी. उन्होंने कहा, ‘ऐसा होने पर सीएनजी वाहन पंजीकरण में वृद्धि धीमी हो सकती है, जो इस क्षेत्र के लिए सीएनजी बिक्री की मात्रा का मुख्य चालक रहा है.’

पेट्रोल और सीएनजी के रेट का अंतर होगा कम
अभी द‍िल्‍ली से सटे नोएडा में सीएनजी का रेट 79.70 रुपये प्रत‍ि क‍िलो है. इसके अलावा पेट्रोल 94.72 रुपये प्रत‍ि लीटर की दर से म‍िलता है. अगर आने वाले समय में सीएनजी के रेट में 5 से साढ़े 5 रुपये का इजाफा होता तो इसका रेट बढ़कर 85 रुपये क‍िलो तक पहुंच सकता है. इस तरह पेट्रोल और सीएनजी के रेट का मौजूदा 15 रुपये का अंतर कम होकर 10 रुपये क‍िलो तक आ सकता है.

TAGS

Trending news