नई दिल्ली: अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करके 1 करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए कुछ आसान से नियम को फॉलो करना होगा. ये खास नियम है- ’15-15-15′ जो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद करता है. ये नियम आपको बचत करने और निवेश करने में मदद करता है. इस नियम को फॉलो कर आप आसानी से 1 करोड़ रुपये बना सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टॉक मार्केट अप एंड डाउन का बाजार है यहां नफा-नुकसान लगा रहता है. यहां जोखिम बहुत होता है लेकिन फायदा भी ज्यादा होता है. यहां रिस्क फैक्टर सबसे पहले आता है. लंबी अवधि के लिए पैसे जमा करें तो सालाना 15 फीसदी का रिटर्न बड़ी बात नहीं है.


ये भी पढ़ें- Bank Holidays November 2021: नवंबर में पूरे 17 दिन बंद रहेंगे बैंक! यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट


जानिए क्या है 15-15-15 रूल?


इस नियम में 15 को तीन बार लिखा गया है जो ग्रोथ रेट, निवेश की अवधि और सेविंग का मंथली अमाउंट को चिन्हित करता है. अगर आप सालाना 15 फीसदी का रिटर्न चाहते हैं तो आप 15 साल हर महीने 15000 रुपये की बचत करें. इससे आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे.


15-15-15 का फॉर्मूला
15- ग्रोथ रेट
15- निवेश की अवधि
15- सेविंग का मंथली अमाउंट


इस नियम के तहत पूरा हिसाब लगाएं तो हर महीने 15000 रुपये के साथ आप 15 साल में 27 लाख रुपये जमा कर सकेंगे. इस जमा राशि पर आपको 73 लाख रुपये का फायदा होगा. इस तरह आपके हाथ में महज 15 साल के निवेश पर पूरी रकम 1 करोड़ रुपये आएगी.


ये भी पढ़ें- इस सरकारी कंपनी ने किया दिवाली बोनस का ऐलान, हर कर्मचारी होगा मालामाल; सैलरी भी बढ़ी


कैसे मिलेंगे 1 करोड़?


  • 15 फीसदी का सालाना रिटर्न थोड़ा मुश्किल जरूर लगता है. लेकिन ये निवेश आपको लॉन्ग टर्म में 12 परसेंट की ग्रोथ आराम से देगा.

  • 15 फीसदी तक रिटर्न ले जाने के लिए एसआईपी में निवेश करें.

  • एसआईपी के जरिये चरणबद्ध तरीके से अपना निवेश बढ़ाएं

  • आप देखेंगे कि बिना किसी बोझ के आपके पास 1 करोड़ रुपये आ जाएंगे.

  • एसआईपी के लिए सबसे अच्छा होता है कि हम महंगाई दर को देखें, उससे पार पाने के लिए निवेश का लक्ष्य तय करें.

  • फिर इस हिसाब से एसआईपी में निवेश बढ़ाते रहें.


SIP से जुटा सकेंगे मोटा फंड


आपको हर हाल में SIP के जरिये निवेश तो बढ़ाना ही होगा. साथ ही, चक्रवृद्धि ब्याज बनाने वाले साधनों में निवेश पर जोर देना होगा. अगर इन दोनों को ध्यान में रखते हुए निवेश करें तो आप अधिक रकम जमा कर सकेंगे. यहां एसआईपी का सीधा मतलब है लॉन्ग टर्म के लिए व्यवस्थित निवेश योजना. आमतौर पर एक निवेश योजना 10, 20 या 30 साल के लिए शुरू की जा सकती है.


ये भी पढ़ें- ध्यान दें! आज से बदले बैंकिंग, रेलवे, एलपीजी बुकिंग समेत कई नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर


SIP के साथ कैसे मिलता है फायदा?


SIP निवेश का एक ऐसा तरीका है जिसकी गणना चक्रवृद्धि ब्याज के आधार पर होती है. यानी आप जितने अधिक समय तक निवेश करेंगे, चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा उतना ही मिलेगा. दरअसल, चक्रवृद्धि एसआईपी की सबसे बड़ी ताकत है जिसके बारे में आप तब जानते हैं जब आपका प्लान मैच्योर हो जाता है और हाथ में मोटा फंड आता है.


प्रमुख एसआईपी योजना


इसी के साथ कुछ प्रमुख एसआईपी योजना के बारे में जानें तो आईडीएफसी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड, डीएसपी ब्लैकस्टोन नेचुरल रिसोर्सेज फंड, फ्रैंकलिन बिल्ड इंडिया फंड और आदित्य बिरला सन लाइफ स्मॉल कैप फंड के नाम शामिल हैं.


बिजनेस से जुड़ अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें