नई दिल्ली : अगर आपने अपने लिए या परिवार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल हेल्थ इंश्योरेंस में सुधार के लिए इंश्योरेंस रेग्युलेटर नई गाइडलेंस जल्द लाने वाला है. अभी चुनिंदा बीमारियों से ग्रस्त लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस का कवर कंपनियां नहीं देती हैं लेकिन नई गाइडलाइंस के बाद हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कुछ बीमारी के कवर को छोड़कर बाकी के लिए इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा. नई गाइडलाइंस में हेल्थ इंश्योरेंस का दायरा पहले के मुकाबले बढ़ जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जन्मजात बीमारी और एड्स पर नहीं मिलता एड्स कवर
इंश्योरेंस रेग्युलेटर आईआरडीएआई (IRDAI) की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी नई गाइडलाइंस जल्द जारी की जाएंगी. नई गाइडलाइन के अनुसार एक्सक्लूजन बीमारी को छोड़कर बाकी पर इंश्योरेंस कवर मिलेगा. फिलहाल के नियमानुसार चुनिंदा बीमारी से ग्रस्त लोगों को बीमा कवर नहीं मिलता है. लेकिन नए नियम में बीमारी से जुड़े असर को छोड़कर बाकी में इंश्योरेंस कवर मिलेगा. अभी जन्मजात बीमारी, एड्स आदि के रोगियों को भी इंश्योरेंस कवर नहीं मिलता.



इंश्योरेंस कवर में बदलाव की तैयारी
IRDAI की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस में बदलाव को लेकर तैयारी की जा रही है. इंश्योरेंस कवर के टॉप बैंड में जन्मजात बीमारियों से ग्रस्त रोगियों को भी कवर दिया जाएगा. साथ ही नए नियम के अनुसार हेल्थ इंश्योरेंस कवर से गंभीर बीमारी वाले लोग बाहर नहीं होंगे. नए नियम का फायदा इंश्योरेंस कवर से बाहर के लोगों को होगा.