RBI: मोदी सरकार की तरफ से बैंक‍िंग सेक्‍टर पर लगातार फोकस क‍िया जा रहा है. इस सेक्‍टर पर फोकस करने के दो प्रमुख कारण है पहला तो सरकार लगातार एनपीए (NPA) में कमी लाने की कोश‍िश कर रही है. दूसरा यह क‍ि सरकार का फोकस स्‍वरोजगार करने की चाहत रखने वाले लोगों को आर्थ‍िक मदद के जर‍िये आगे बढ़ाने पर है. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 अगस्त को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित करेंगी. इस दौरान वह चालू वित्त वर्ष के बजट से जुड़े अहम प्‍वाइंट पर बातचीत करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट 2024-25 में की गई घोषणाओं पर चर्चा होगी


सूत्रों ने बताया कि बजट के बाद होने वाली यह बैठक 10 अगस्त को तय की गई है. इसमें वित्त मंत्री आरबीआई के निदेशक मंडल में शामिल सदस्यों को संबोधित करेंगी. वह इस दौरान राजकोषीय सशक्तीकरण के अलावा बजट 2024-25 में की गई अन्य घोषणाओं का भी जिक्र करेंगी. यह परम्परा रही है कि वित्त मंत्री बजट के बाद आरबीआई के निदेशक मंडल को संबोधित करते हैं. लोकसभा में 23 जुलाई को चालू वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा था कि 2024-25 के लिए उधारी के अलावा कुल प्राप्तियां 32.07 लाख करोड़ रुपये और कुल व्यय 48.21 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.


उन्होंने कहा था कि शुद्ध कर प्राप्तियां 25.83 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जबकि राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान प्रतिभूतियों के माध्यम से सकल बाजार उधारी 14.01 लाख करोड़ रुपये और शुद्ध बाजार उधारी 11.63 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.