Gautam Adani: पावर ट्रेडिंग कंपनी पीटीसी इंडिया लिमिटेड (PTC India Ltd) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. भारत सरकार के अधीन यह देश की सबसे बड़ी पावर ट्रेडिंग कंपनी है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक चर्चा है कि गौतम अडानी इस कंपनी की हिस्सेदारी खरीद सकते हैं. अभी इस डील के बारे में कोई पुख्ता खबर नहीं मिली है. सूत्रों ने कहा है कि पीटीसी इंडिया लिमिटेड में हिस्सेदारी रखने वाली कुछ सरकारी कंपनियां अडानी के संपर्क में हैं. ये सरकारी कंपनियां अपनी हिस्सेदारी की बेचने की योजना बना रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी पीटीसी इंडिया के बारे में और इसके कारोबार से जुड़ी डिटेल खंगाल रहे हैं. इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अडानी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं. अडानी के साथ-साथ देश के अन्य बिजनेस ग्रुप भी इसमें दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बिजनेस ग्रुप भी अपने स्तर से कंपनी के कारोबार से जुड़ी जानकारियां जुटा रहे हैं.


पीटीसी इंडिया में भारत सरकार के नियंत्रण वाली एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd), एनएचपीसी लिमिटेड (NHPC Ltd), पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corp. of India) और पावर फाइनेंस कॉर्प (PFC) कंपनियों की 4-4% हिस्सेदारी है. ये सभी कंपनियां अपनी हिस्सेदारी बेचने की जुगत में हैं और इस माह के अंत तक सबकुछ तय हो जाएगा.


गौर करने वाली बात यह है कि अडानी ग्रुप पीटीसी इंडिया में हिस्सेदारी खरीदता है तो वह देश के एनर्जी वैल्यू चेन में और मजबूत हो जाएगा. अडानी ग्रुप पहले से ही देश के एनर्जी सेक्टर में काफी मजबूत पकड़ बनाए हुए है. कोल माइनिंग ट्रेडिंग बिजनेस, अडानी ट्रांसमिशन के माध्यम से अडानी ग्रुप बिजली के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में पहले ही अपनी छाप छोड़ चुका है.


बता दें कि PTC को पहले Power Trading Corp. of India के नाम से जाना जाता था. इसकी वेबसाइट के अनुसार इसे 1999 में एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के रूप में शामिल किया गया था. 2001 में इस कंपनी ने ऊर्जा का व्यापार शुरू किया.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं


(एजेंसी इनपुट के साथ)