Gold Price Today: आज से नए हफ्ते की शुरुआत हो गई है. इस हफ्ते अगर आप गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. आज सोने और चांदी (Gold-Silver Price) दोनों ही धातुओं की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है यानी आज आपको गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के लिए कम रुपये खर्च करने होंगे. आज सोने का भाव 57,000 रुपये के भी नीचे फिसल गए हैं. आइए चेक करें आज 10 ग्राम गोल्ड का क्या भाव है-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी?
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 56715 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गए हैं. वहीं, चांदी की कीमतों की बात की जाए तो सिल्वर का भाव भी 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 66210 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 


ग्लोबल मार्केट में भाव
इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने का भाव 0.12 फीसदी की तेजी के साथ 1,864.99 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है. वहीं, चांदी का भाव 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 21.98 डॉलर के लेवल पर है. 


कैसे चेक कर सकते हैं अपने शहर का भाव?
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 


पहचाने गोल्ड की शुद्धता
गोल्ड ज्वेलरी खरीदते वक्त सबसे पहले उसकी शुद्धता का पता लगाएं. 24 कैरट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है. गोल्ड ज्वेलरी 22 या 18 कैरट के सोने से बनती है. मतलब 22 कैरट गोल्ड के साथ 2 कैरट कोई और मेटल मिक्स किया जाता है. ज्वेलरी खरीदने से पहले हमेशा ज्वेलर से सोने की शुद्धता जान लें.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे