Gold Price Today 2nd August 2022: सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है.सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है. आज गिरावट के साथ चांदी का भाव आज 58 हजार से नीचे आ गया है. इजबकि इससे पहले सोने का भाव एक महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया था. लेकिन एक बार फिर इसमें गिरावट दिख रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है आज सोने-चांदी का रेट? 


मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 75 रुपये गिरकर 51,351 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जबकि चांदी की वायदा कीमत 395 रुपये गिरकर 57,931 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर कारोबार कर रही है.


इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,250 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी में कारोबार की शुरुआत 58,261 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी. आपको बता दें कि सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.15 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी पिछले बंद भाव से 0.68 फीसदी नीचे कारोबार कर रही है.


ग्‍लोबल मार्केट में भी चढ़े दाम


आपको बता दें कि पिछले कुछ सेशन से ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,774.04 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी की हाजिर कीमत में आज गिरावट दिख रही और यह 20.2 डॉलर प्रति औंस के भाव बिक रहा.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?


सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे फेरबदल पर एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना की कीमत में एक बार फिर तेजी होगी. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है.


चेक करें लेटेस्ट रेट्स


अगर आप रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी. 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर