hyundai motors: देश के सबसे बड़े IPO को सेबी की हरी झंडी, अगले महीने बाजार में दे सकता है दस्‍तक
Advertisement
trendingNow12445687

hyundai motors: देश के सबसे बड़े IPO को सेबी की हरी झंडी, अगले महीने बाजार में दे सकता है दस्‍तक

IPO: हुंदई इंड‍िया के आईपीओ के ल‍िए हुंदई की कोरियाई पेरेंट कंपनी की तरफ से बिक्री का प्रस्ताव होगा. कंपनी की तरफ से क‍िसी तरह के नए शेयर जारी नहीं किए जाएंगे.

hyundai motors: देश के सबसे बड़े IPO को सेबी की हरी झंडी, अगले महीने बाजार में दे सकता है दस्‍तक

Hyundai Motor IPO: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ जल्द ही बाजार में आने वाला है, क्योंकि बाजार नियामक सेबी ने हुंडई मोटर के 25,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव-विक्रय के मसौदा रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस को मंजूरी दे दी है. आईपीओ के अक्टूबर में लॉन्च होने की उम्मीद है. साउथ कोर‍िया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंदई का आने वाला आईपीओ एलआईसी के 2.7 अरब डॉलर की ल‍िस्‍ट‍िंग के र‍िकॉर्ड तोड़ सकता है. आपको बता दें अब तक शेयर बाजार में सबसे बड़ा आईपीओ एलआईसी का था, जो क‍ि 21,008 करोड़ रुपये का आईपीओ था.

पेटीएम लाया था 18300 करोड़ का आईपीओ

LIC के बाद वन97 (पेटीएम की पेरेंट कंपनी) का 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ आया था. पेटीएम का आईपीओ नवंबर 2021 में बाजार में आया था. इसके अलावा कोल इंडिया का 15,199 करोड़ रुपये का आईपीओ नवंबर 2010 में और रिलायंस पावर का 11,563 करोड़ रुपये का आईपीओ फरवरी 2008 में आया था. हुंदई इंड‍िया के आईपीओ के ल‍िए हुंदई की कोरियाई पेरेंट कंपनी की तरफ से बिक्री का प्रस्ताव होगा. कंपनी की तरफ से क‍िसी तरह के नए शेयर जारी नहीं किए जाएंगे.

मारुति का सबसे ज्‍यादा 4 लाख करोड़ का मार्केट कैप
कंपनी के प्रस्ताव के जर‍िये इक्‍व‍िटी का करीब 17% कम करने की उम्मीद है. 17% हिस्सेदारी के लिए अनुमानित 3 अरब डॉलर के प्रस्ताव से कंपनी का मूल्यांकन करीब 18 अरब डॉलर होने की उम्मीद है. मौजूदा समय में देश की सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनी मारुति सुजुकी का मार्केट कैप 4 लाख करोड़ रुपये के करीब है. इसके बाद मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा का 3.8 लाख करोड़ रुपये और टाटा मोटर्स 3.6 लाख करोड़ रुपये पर है.

हुंदई ने आईपीओ से पहले अपने एक्‍सपेंशन प्‍लान का इशारा द‍िया है. कंपनी की तरफ से कहा गया था क‍ि 2025 तक देश में अपने सालाना उत्पादन को एक मिलियन यून‍िट तक बढ़ाया जाएगा. सस्ती इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने के साथ कंपनी 2025 से स्थानीय रूप से उत्पादन करने की योजना बना रही है. कंपनी ने भारत में अपना ब‍िजनेस बढ़ाने के लिए 32,000 करोड़ रुपये खर्च करने का प्‍लान क‍िया है. इस पैसे से कंपनी महाराष्ट्र में नया कारखाना खोलेगी. यह कारखाना कंपनी ने पिछले साल जनरल मोटर्स से खरीदा था.

Trending news