ड‍िफेंस सेक्‍टर में भी बजेगा अडानी का डंका! बॉम्बार्डियर के CEO से गौतम अडानी की क्‍या बात हुई?
Advertisement
trendingNow12445801

ड‍िफेंस सेक्‍टर में भी बजेगा अडानी का डंका! बॉम्बार्डियर के CEO से गौतम अडानी की क्‍या बात हुई?

Bombardier CEO Eric Martel: अडाणी ग्रुप ने भारतीय एयरपोर्ट को बदलने में शानदार बुनियादी ढांचे के न‍िर्माण के अपने समृद्ध अनुभव का फायदा उठाने के मकसद से स‍िव‍िल एव‍िएशन सेक्‍टर में कदम रखा.

ड‍िफेंस सेक्‍टर में भी बजेगा अडानी का डंका! बॉम्बार्डियर के CEO से गौतम अडानी की क्‍या बात हुई?

Adani Group: अरबपत‍ि कारोबारी गौतम अडानी ड‍िफेंस सेक्‍टर में भी अपने कदम बढ़ाने का प्‍लान कर रहे हैं. गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एयरलाइंस और ड‍िफेंस सेक्‍टर में पार्टनरश‍िप के बारे में चर्चा के लिए बॉम्बार्डियर के सीईओ एरिक मार्टेल (Eric Martel) से मुलाकात की है. अडानी ग्रुप पोर्ट से लेकर पावर तक के सेक्‍टर में कारोबार करने के साथ देश के सात एयरपोर्ट की देखरेख करता है. बॉम्बार्डियर कनाडा का ‘बिजनेस’ एयरक्रॉफ्ट मैन्‍युफैक्‍चर है.

मजबूत, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए साथ आए

अडानी ने इस मुलाकात के बाद सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘देश के एव‍िएशन ग्रोथ को बढ़ावा देते हुए बॉम्बार्डियर के सीईओ (CEO) एरिक मार्टेल के साथ एयरक्रॉफ्ट सर्व‍िस, एमआरओ और ड‍िफेंस सेक्‍टर में बदलाव लाने वाली पार्टनरश‍िप पर चर्चा की. हम एक मजबूत, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए साथ आए हैं.' अडाणी ग्रुप ने भारतीय एयरपोर्ट को बदलने में शानदार बुनियादी ढांचे के न‍िर्माण के अपने समृद्ध अनुभव का फायदा उठाने के मकसद से स‍िव‍िल एव‍िएशन सेक्‍टर में कदम रखा.

सात एयरपोर्ट की देखरेख अडानी ग्रुप के हाथ में
अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) को 2019 में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था. AAHL का मकसद एयरपोर्ट के एक्‍सपीर‍ियंस में बदलाव लाना है. मौजूदा समय में AAHL देश के सात प्रमुख एयरपोर्ट मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम की देखरेख करता है. दिसंबर 2024 में अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के पोर्टफोलियो में नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NMIA) को शामिल करने से देश की एव‍िएशन इंडस्‍ट्री में अहम बदलाव आएगा.

इसके साथ ही AAHL का पोर्टफोलियो सात एयरपोर्ट से बढ़कर आठ एयरपोर्ट तक हो जाएगा. अडानी एयरपोर्ट कंपनी भारत में सबसे बड़ी कंपनी है जो एयरपोर्ट तैयार करती है और रन करती है. भारत के सभी एयरपोर्ट पर पर आने वाले यात्रियों में से 25% लोग अडानी कंपनी के एयरपोर्ट पर आते हैं. जल्द ही, प्रधानमंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी नवी मुंबई के नए हवाई अड्डे पर जाएंगे. वहां वे देखेंगे कि कैसे लड़ाकू विमान इस हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं. यह पहला मौका जब इस तरह की एक्‍ट‍िव‍िटी होगी.

Trending news