Nithin Kamath: ज‍िरोधा ने एक साल में कमाए 4700 करोड़, न‍ित‍िन कामथ बोले- इस बदलाव से आधी होगी इनकम
Advertisement
trendingNow12446029

Nithin Kamath: ज‍िरोधा ने एक साल में कमाए 4700 करोड़, न‍ित‍िन कामथ बोले- इस बदलाव से आधी होगी इनकम

Nithin Kamath Earning: ज‍िरोधा (Zerodha) का प्रॉफ‍िट पिछले साल से 62% बढ़कर 4,700 करोड़ रुपये हो गया. इतना ही नहीं कंपनी की आमदनी 21% बढ़कर 8,320 करोड़ रुपये हो गई.

Nithin Kamath: ज‍िरोधा ने एक साल में कमाए 4700 करोड़, न‍ित‍िन कामथ बोले- इस बदलाव से आधी होगी इनकम

Zerodha Earning in FY24: भारतीय शेयर बाजार हर द‍िन नया र‍िकॉर्ड बना रहा है. एफआईआई (FII) इस समय भारतीय बाजार में सबसे ज्‍यादा न‍िवेश कर रहे हैं. इसका फायदा स्‍टॉक ब्रोकर कंपन‍ियों को भी म‍िल रहा है. तभी तो ज‍िरोधा (Zerodha) का प्रॉफ‍िट पिछले साल से 62% बढ़कर 4,700 करोड़ रुपये हो गया. इतना ही नहीं कंपनी की आमदनी 21% बढ़कर 8,320 करोड़ रुपये हो गई. यह जानकारी ज‍िरोधा के फाउंडर और सीईओ न‍ित‍िन कामथ (nithin kamath) की तरफ से दी गई. उन्होंने बताया कि इस दौरान प्लेटफॉर्म पर ट्रेड करने वालों को एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का मुनाफा हुआ है.

ज‍िरोधा के पास कुल 5 लाख 66 हजार करोड़ की संपत्तियां

ज‍िरोधा के पास ग्राहकों की रखी गई कुल संपत्तियों का मूल्य 5 लाख 66 हजार करोड़ रुपये है. यह आंकड़ा हमारे डीमैट अकाउंट में मौजूद सभी शेयर का टोटल है. यह सब इसलिए ही संभव हो पाया है क्योंकि भारतीय शेयर बाजार बहुत तेजी से ऊपर गया है. बहुत से छोटे निवेशक बाजार में आए हैं और कई कंपनियों के नए शेयर जारी किए हैं, ग्राहकों ने हम पर भरोसा जताया है. न‍ित‍िन कामथ ने अपनी ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा क‍ि इसमें खुश होने वाली बात यह है क‍ि हमारे सभी न‍िवेशक कुल म‍िलाकर एक लाख करोड़ से ज्‍यादा के फायदे में हैं.

कंपनी की नेटवर्थ में करीब 40% बढ़ गई
हम ज‍ितना ग्राहकों का पैसा मैनेज करते हैं उससे पिछले तीन साल में बहुत अच्छा मुनाफा हुआ है और कंपनी की नेटवर्थ में करीब 40% बढ़ गई है. हमारे पास बड़ा बेस होने का कारण यह है क‍ि हम सबसे सुरक्षित ब्रोकर्स में से एक हैं. लेकिन आने वाले द‍ि‍नों में न‍ियमों में बदलाव होने से ज‍िरोधा को इस साल के अंत में बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है. हमारी इनकम का बड़ा हिस्सा इंडेक्स डेरिवेटिव्स से आता है और यद‍ि इसमें कोई बदलाव होता है तो हमें बहुत नुकसान होगा. हमारा अनुमान है क‍ि हमारी इनकम 30% से 50% तक कम हो सकती है.

10 लाख से ज्‍यादा के शेयर रखने वालों से लेगी पैसा
उन्‍होंने बताया क‍ि ज‍िरोधा ग्राहकों से हर साल कुछ पैसे लेती है, जिसे AMC कहते हैं. यह पैसे इसलिए लिया जाता है क‍ि ताक‍ि कंपनी आपके शेयरों को सुरक्षित रखे. लेकिन अब सरकार ने नियम बदल दिया है. अब ज‍िरोधा ऐसे ग्राहकों से ज्‍यादा पैसे ले सकती है जिनके पास 10 लाख रुपये से ज्‍यादा के शेयर हैं. पहले कंपनी 4 लाख रुपये से ज्‍यादा वाले शेयर धारकों से ही ज्‍यादा पैसे ले सकती थी. अब कंपनी अकाउंट ओपन करने के ल‍िए भी क‍िसी तरह का पैसा नहीं लेगी. इन दोनों बदलावों के बाद कंपनी की कमाई कम हो जाएगी.

ज‍िरोधा के फाउंडर न‍ित‍िन कामथ ने कहा क‍ि कंपनी इस स्थिति के लिए तैयार है. उन्होंने बताया कि कंपनी के पास काफी पैसा है और बहुत से कर्मचारी हैं. कंपनी का काम भी काफी अच्‍छा चलता है और कंपनी के पास बहुत अच्छा बेस‍िक इंफ्रा है. इसलिए कंपनी इस मुश्किल समय से आसानी से उबर जाएगी. कंपनी में कुल 1200 कर्मचारी हैं. 

Trending news