नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बीच बेटियों से जुड़ी निवेश योजना सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने वालों को बड़ी राहत दी है. सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक अब 25 मार्च से 30 जून 2020 के बीच जो भी बेटियां 10 साल की उम्र पूरी कर चुकी हैं वो अपना खाता खोल सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

31 जुलाई तक मिलेगा लाभ
अपनी बेटियों का खाता खुलवाने के लिए ऐसे माता-पिता को 31 जुलाई तक लाभ मिलेगा. नियमों के मुताबिक, जन्म से 10 साल की उम्र पूरी करने वाली बेटियों का ही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने की परमिशन थी, लेकिन लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में माता-पिता अपनी बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता नहीं खुलवा पाए थे.


डाक विभाग ने इस बारे में नई गाइडलाइंस को जारी कर दिया है. बता दें इस योजना में खाता खुलवाते समय जो ब्याज दर रहती हैं. उसी दर से आपके पूरे निवेश पर ब्याज मिलता है. 


इस योजना में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. एक माता-पिता अधिकतम 2 बेटियों के नाम से खाता खुलवा सकते हैं. माता-पिता को सिर्फ 14 साल तक निवेश करना होता है, जबकि खाते की मेच्योरिटी समय-सीमा 21 साल है. 14 साल के बाद बचे हुए 7 साल के दौरान 14 साल के क्लोजिंग बैलेंस पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा. 21 साल बाद मेच्योरिटी पर पूरी रकम मिलेगी. 


यह भी पढ़ेंः क्या आपके पास भी हैं कटे-फटे पुराने नोट? ऐसे कर सकते हैं बैंक से नए नोट एक्सचेंज


यह भी देखें---