6 दिन में ₹25 लाख करोड़ खाक...चीन ने चली ऐसी चाल कि भारतीय शेयर बाजार में मच गया कोहराम, क्यों गिरा स्टॉक मार्केट
Advertisement
trendingNow12464215

6 दिन में ₹25 लाख करोड़ खाक...चीन ने चली ऐसी चाल कि भारतीय शेयर बाजार में मच गया कोहराम, क्यों गिरा स्टॉक मार्केट

China Effect on Indian Share Market: भारतीय शेयर बाजार के लिए बीते कुछ दिन अच्छे नहीं रहे हैं. बाजार लगातार क्रैश रहा है. निवेशक खासकर छोटे निवेशकों में घबराहत का माहौल है.ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि जो बाजार अब तक रिकॉर्ड बना रहा था अचानक क्यों गिरने लगा है.  

share market

Share Market:भारतीय शेयर बाजार के लिए बीते कुछ दिन अच्छे नहीं रहे हैं. बाजार लगातार क्रैश रहा है. निवेशक खासकर छोटे निवेशकों में घबराहत का माहौल है. हालांकि मंगलवार को शेयर थोड़ा उठा, लेकिन बीते 6 कारोबारी दिनों में निवेशकों के 25 लाख करोड़ रुपये डूब गए.सोमवार को सेंसेक्स में 800 अंक से अधिक गिरावट आई जबकि निफ्टी भी 230 अंक से अधिक गिर गया. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि जो बाजार अब तक रिकॉर्ड बना रहा था अचानक क्यों गिरने लगा है.  

क्यों गिर रहा भारतीय शेयर बाजार  

विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों से नकदी निकालकर चीन के मार्केट में लगा रहे हैं. विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में अक्टूबर के महीने में अब तक करीब 37 हजार करोड़ रुपए निकाल लिए हैं.खास बात ये  कि बीते 4 महीनों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा शेयर बाजार में लगाया था, लेकिन अब वहीं निवेशक भारतीय बाजारों से पैसा निकाल रहे हैं. ऐसे में सवाल ये कि आखिर क्यों इन विदेशी निवेशकों को भारतीय बाजार से मोहभंग हो रहा है. 

चीन की ये कौन सी चाल  

ये निवेशक भारतीय बाजारों से पैसा निकालकर चीन में निवेश कर रहे हैं. दरअसल निवेशकों को आकर्षित करने के लिए चीन ने चाल चली है. बीते दो सालों से खस्ताहाल इकॉनमी को संभालने के लिए  और अपनी अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए चीन चाल चल रहा है. चीन ने हाल में एक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी. बाजार जानकारों की माने तो चीन ने अपनी इकोनॉमी को बूस्ट करने के लिए एक राहत पैकेज का ऐलान किया है. चीन के इस राहत पैकेज ने विदेशी निवेशकों को आकर्षित किया है. इस राहत पैकेज के चलते विदेशी निवेशक चीन की ओर आकर्षित हो रहे हैं और भारतीय बाजार से पैसा निकालकर चीन में लगा रहे हैं. चीन के शेयर बाजार ने तेजी से इमर्जिंग मार्केट्स से लिक्विडिटी को कम कर रही है. इकोनॉमी को बूस्ट करने के लिए पैकेज दिए जा रहे हैं, जिसके चलते चीनी शेयर बाजार के लिए विदेशी निवेशकों की कतार लगातार लंबी होती जा रही है.  

विदेशी निवेशकों का असर

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म CLSA ने भारतीय बाजार से अपनी हिस्सेदारी घटाकर चीन में निवेश बढ़ा दिया है.इस ब्रोकरेज फर्म ने भारत के ओवरवेट को 20% से घटाकर 10% कर दिया तो वहीं चीन में उसका निवेश 5% बढ़ा है. सिर्फ इतना ही  नहीं इजरायल-ईरान युद्ध का असर भी बाजार पर दिखा है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक कच्चे तेल की कीमत में उछाल, आईपीओ का बूम और रिटेल निवेशकों का शेयर बाजार के प्रति बढ़ते रुझान के चलते भारतीय शेयर बाजार पर दवाब बढ़ा है.  

Trending news