दिल्ली: शेयर बाजार (Share Market) के गणित को हर कोई नहीं समझता लेकिन इसका उत्साह (Craze) कुछ ऐसा है हर कोई इसमें निवेश करना चाहता है. अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा ही चल रहा है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे छोटी बचत से आप भविष्य के लिए एक बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं. SIP के जरिए अलग-अलग म्युचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने से आपका भविष्य और सुरक्षित हो सकता है.


SIP से कीजिए निवेश की शुरुआत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

म्युचुअल फंड में निवेश करने का सबसे सुरक्षित और पॉपुलर तरीका SIP माना जाता है. SIP के जरिए पसंद के म्युचुअल फंड में सुविधा के हिसाब से पैसा निवेश किया जा सकता है. यह प्लान खास तौर से उन लोगों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है जो सीधे तौर पर शेयर बाजार (share market) में पैसा लगाने से डरते हैं. सबसे अच्छी बात ये भी है कि SIP में निवेश की शुरुआत 1 हजार रुपये से कम में भी की जा सकती है.


घर बैठे कैसे करें निवेश


सबसे पहले आपको किसी म्युचुअल फंड हाउस की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वहां आप अपने पसंद की एसपीआई चुन सकते हैं. इसके लिए पहले आपके  KYC के नियम पूरे करने होते हैं. SIP में निवेश के लिए आपको नए अकाउंट के लिए Register Now लिंक पर जाना होगा. फॉर्म सब्मिट करने से पहले आपको सभी पर्सनल डिटेल और दूसरी जानकारी देनी होंगी. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा. इसके अलावा SIP पेमेंट के ऑटो डेबिट के लिए आपको बैंक अकाउंट डिटेल भी देने होंगे. इसके बाद आप अपने यूजर नेम के साथ लॉगइन करने के बाद अपने पसंद की स्कीम चुन सकते हैं.  रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट होने और फंड हाउस से इसका कंन्फर्मेशन भेजने के बाद SIP शुरु हो जाता है. सामान्य तौर पर SIP कम से कम 15 से  40 दिन के बाद शुरु होता है.


ये भी पढ़ें: Saving Account से बेहतर है SBI की एन्युटी स्कीम, एकमुश्त रकम पर मिलेगा बेहतर रिटर्न


बहुत फायदेमंद है SIP


SIP इक्विटी या डेट फंड में निवेश शुरु करने वाले ऐसे नए या पुराने निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है जो बाजार के जोखिम को कम करना चाहते हैं. इसके जरिए बिना किसी परेशानी के हम बाजार में छोटी बचत के साथ और आसान किश्तों में भी निवेश कर सकते हैं. एक निश्चित समय के बाद छोटा-छोटा निवेश एक बड़ी रकम बन जाता है जो आपके भविष्य में बहुत काम आता है. एक फायदा ये भी है कि SIP में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. मान लीजिए अगर आपने एक साल के लिए 2 हजार रुपये निवेश किए और उस पर 10 फीसदी सालाना के हिसाब से 200 रुपये का ब्याज आपको मिला तो अगले साल आपका मूल धन 2200 रुपये हो जाएगा.



LIVE TV: