Rs 2000 Note: 2000 रुपये के नोट का चलन खत्म होने के बाद कई लोग इसे बदलने या जमा करने के लिए बैंकों से संपर्क कर रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया था. 2000 रुपये के मूल्यवर्ग के बैंकनोट 30 सितंबर 2023 तक बदले या जमा किए जा सकते हैं. इसलिए अगर आप अभी भी आगामी महीनों में जमा करने का इरादा रखते हैं तो सावधान रहें. अपने राज्य में बैंक जाने से पहले बैंक की छुट्टियों की जांच कर लें, वरना ऐसा न हो कि आप बैंक जाएं और बैंक बंद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2000 रुपये का नोट
19 मई 2023 को जारी आरबीआई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "2000 रुपये के बैंक नोटों को जमा करने या बदलने की सुविधा जनता के लिए 30 सितंबर 2023 तक उपलब्ध होगी. सभी बैंकों के जरिए अपनी शाखाओं के माध्यम से जनता को 2000 रुपये के नोटों को जमा करने या बदलने की सुविधा दी जाएगी." ऐसे में 30 सितंबर से पहले 2000 रुपये के नोटों को बैंक से बदलवा लें या फिर चेंज करवा लें.


बैंक की छुट्टियां
हालांकि, अगर सितंबर के महीने में 2000 रुपये का नोट बदलने या बैंक में जमा करने जाएं तो आपको सितंबर महीने में पड़ने वाली बैंक की छुट्टियों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, वरना कहीं दिक्कत में न फंस जाएं. कुछ राज्यों में बैंक श्री कृष्ण जन्माष्टमी, जन्माष्टमी (श्रावण वद-8)/श्री कृष्ण अष्टमी, वरसिद्धि विनायक व्रत/विनायक चतुर्थी, गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष), गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)/नुआखाई के अवसर पर बंद रहेंगे. 


सितंबर 2023 में बैंकों की छुट्टियां
इसके अलावा श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन, श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव, मिलाद-ए-शेरिफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन), ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मीलादुन्नबी (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन) (बारावफ़ात), ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद इंद्रजात्रा/शुक्रवार के दिन बैंक बंद रहेंगे. वहीं रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को मिलाकर बैंक कुल 17 दिन सितंबर में बंद रहेंगे.