Railways News: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. हर द‍िन लाखों यात्र‍ियों को सुव‍िधा देने वाली भारतीय रेलवे से जुड़ा अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. रेलवे का न‍ियम है क‍ि यद‍ि आप एक ही दूरी, एक ही ट्रेन और एक ही कोच से यात्रा करते हैं तो ट‍िकट का दाम एक जैसा ही रहता है. लेक‍िन एमपी में इससे अलग ही मामला सामने आया है. मध्य प्रदेश के दो लोगों के साथ कुछ ऐसा हुआ क‍ि लोगों और अध‍िकार‍ियों को पहले तो इस पर यकीन ही नहीं हुआ. इन दोनों से एक से दूसरे के मुकाबले ज्‍यादा एक ही सफर का ज्‍यादा पैसा ल‍िया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 अक्टूबर को क‍िया सागर से जयपुर का सफर


Local18 में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार दो लोग जो क‍ि आपस में र‍िश्‍तेदार हैं. दोनों ने 5 अक्टूबर को सागर से जयपुर का सफर क‍िया. रिपोर्ट में बताया गया क‍ि दोनों ने अलग-अलग प्लेटफॉर्म से टिकट खरीदे थे. जब वे दोनों एक साथ ट्रेन में बैठे और बात की तो उन्होंने ट‍िकट के रेट की कीमत में बदलाव पाया. इसके बाद दोनों लोगों ने सागर आने पर यह जानकारी मीड‍िया के सामने रखी. रेलवे अध‍िकार‍ियों की जानकारी में यह पूरा मामला आने पर हड़कंप मच गया. इस पर रेलवे अध‍िकार‍ियों की तरफ से पूरे मामले पर जांच के आदेश द‍िये गए हैं.


एक ही ट्रेन, एक ही कोच; ट‍िकट के दो अलग-अलग रेट
सागर (एमपी) न‍िवासी संजय नन्होरिया और श्याम सुंदर सोनी ने Local18 को दी गई जानकारी में बताया क‍ि दोनों को एक कार्यक्रम में जयपुर जाना था. इसके ल‍िए वे दोनों शहर से 5 अक्टूबर को निकले थे. यात्रा दयादया एक्सप्रेस से करनी थी . संजय करीब 11:42 बजे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-2 पर पहुंचे और 205 रुपये का टिकट खरीदा. कुछ मिनट पहले, श्याम सुंदर ने उसी स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1 से उसी ट्रेन का टिकट 180 रुपये में खरीदा था. प्लेटफॉर्म-2 से ट्रेन पकड़ने के बाद दोनों ट‍िकट की कीमत को लेकर बात करने लगे. ट‍िकट के रेट में अंतर पाया तो दोनों को पहले तो यकीन ही नहीं हुआ.


इस पूरे मामले के बारे में जब जबलपुर रेलवे स्टेशन के वरिष्ठ डीसीएम (डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर) मधुर वर्मा से बात की गई तो उन्‍होंने बताया क‍ि सागर से जयपुर का किराया 205 रुपये है. यह इस रूट के ल‍िए ऑफ‍िश‍ियल तय क‍िराया है. 180 रुपये का टिकट ज‍िस स्‍टॉफ ने द‍िया है, यह उसकी गलती है. संबंध‍ित स्‍टॉफ को इसके ल‍िए काउंसलिंग दी जा रही है.