Forbes List: फोर्ब्स की ल‍िस्‍ट में टॉप पर मुकेश अंबानी, गौतम अडानी ने कमाई के मामले में बनाया र‍िकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12467130

Forbes List: फोर्ब्स की ल‍िस्‍ट में टॉप पर मुकेश अंबानी, गौतम अडानी ने कमाई के मामले में बनाया र‍िकॉर्ड

Mukesh Ambani Networth: फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी डॉलर के हिसाब से दूसरे सबसे ज्‍यादा फायदे में रहने वाले शख्‍स रहे. उनकी संपत्ति पिछले एक साल में 27.5 बिलियन डॉलर बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर हो गई है.

Forbes List: फोर्ब्स की ल‍िस्‍ट में टॉप पर मुकेश अंबानी, गौतम अडानी ने कमाई के मामले में बनाया र‍िकॉर्ड

Gautam Adani Networth: देश के सबसे अमीर शख्‍स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने फोर्ब्‍स की साल 2024 की ल‍िस्‍ट में शीर्ष पर जगह कायम रखी है. फोर्ब्स 2024 के 100 सबसे अमीर भारतीय टाइकून की ल‍िस्‍ट में उनका नंबर टॉप पर है. फोर्ब्स की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि इस साल भारत के शीर्ष 100 सबसे अमीर लोगों की कुल नेट वर्थ पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई है.

अंबानी की संपत्ति बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर पर पहुंची

जानकारों का कहना है मुकेश अंबानी की तरफ से रिलायंस के निवेशकों के ल‍िए दिवाली ग‍िफ्ट के रूप में बोनस शेयर का ऐलान क‍िये जाने के बाद ऐसा हुआ है. फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी डॉलर के हिसाब से दूसरे सबसे ज्‍यादा फायदे में रहने वाले शख्‍स रहे. उनकी संपत्ति पिछले एक साल में 27.5 बिलियन डॉलर बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर हो गई है. उनका मौजूदा नेट वर्थ 108.3 बिलियन डॉलर है, ज‍िसके दम पर वह दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं.

एक ट्रिलियन डॉलर आंकड़े के पार 100 अरबपत‍ियों की संपत्‍त‍ि
इसके अलावा रिपोर्ट में बताया गया क‍ि साल 2024 के लिए फोर्ब्स की अमीर लोगों की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल 100 अरबपत‍ियों के कुल नेटवर्थ एक ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक आंकड़े को पार कर गया है. साल 2023 में कुल संपत्ति का आंकड़ा 799 बिलियन डॉलर से बढ़कर साल 2024 में 40 प्रतिशत बढ़कर 1.1 ट्रिलियन डॉलर हो गई.

इस कारण तेजी से बढ़ी अमीरों की दौलत
फोर्ब्स मैग्‍जीन के अनुसार भारतीय शेयर बाजार के मजबूत प्रदर्शन, आईपीओ और म्यूचुअल फंड के दमदार र‍िटर्न के कारण भारत में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं. फोर्ब्स ने कहा कि स्‍टॉक मार्केट का उत्साह अब तक के हाई लेवल पर पहुंच गया है क्योंकि बीएसई सेंसेक्स पिछले साल से 30 प्रतिशत बढ़ गया है. इसके परिणामस्वरूप, ल‍िस्‍ट में शामिल 80 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग अमीर हो गए हैं. इनमें से 58 ने अपनी नेटवर्थ में एक बिलियन डॉलर या इससे ज्‍यादा पैसा जोड़ा है.

अडानी ग्रुप को हुआ सबसे ज्‍यादा प्रॉफ‍िट
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी फोर्ब्स की ल‍िस्‍ट में 116 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे पायदान पर हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर रहने वाली साव‍ित्री ज‍िंदल के पास 43.7 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. रिपोर्ट के अनुसार अडानी प‍िछले एक साल में सबसे ज्‍यादा प्रॉफिट कमाने वाले शख्‍स रहे. उन्होंने भाई विनोद अडानी के साथ नेटवर्थ में कुल 48 बिलियन डॉलर जोड़े. साव‍ित्री ज‍िंदल की नेटवर्थ में 19.7 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही साव‍ित्री ज‍िंदल देश की सबसे अमीर मह‍िला भी हैं. टेक द‍िग्‍गज शिव नादर 40.2 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ चौथे और पांचवे नंबर पर द‍िलीप सांघवी (32.4 ब‍िल‍ियन डॉलर) हैं.

Trending news