Alcohol Prices in Uttar Pradesh: महंगाई भले ही आसमान छू रही है लेकिन शराब पीने वालों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश में प्रीमियम ब्रैंडस की शराब के लिए अब कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे. दिल्ली की तुलना में विदेशी ब्रैंड्स की शराब यूपी में सस्ती होने जा रही है. 


सकारात्मक रही बातचीत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइम्स  ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कीमतों में कटौती को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और शराब उत्पादक कंपनियों के बीच बातचीत में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं. आने वाले कुछ दिनों में यूपी में सस्ती शराब मिलने लगेगी. 36 प्रीमियम ब्रैंड्स पर शराब बनाने वाली कंपनियों ने एमआरपी कम कर दिया है. इनमें Absolut Vodka, Jameson Ballentine's, Glenlivet और Aberlour शामिल हैं.


Russia Tests Hypersonic Cruise Missile: यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन ने उठाया ऐसा कदम, सन्न रह गई पूरी दुनिया!


 


एक्साइज डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जब विदेशी माल की खेप देश के किसी बंदरगाह पर पहुंचती है तो यह मूल लैंडिंग लागत होती है. इसके बाद खेप पर कस्टम शुल्क लागू होते हैं. इसके बाद बंदरगाह छोड़ने की अनुमति देने से पहले कंसाइनमेंट पर कस्टम टैरिफ लगाया जाता है और एक्स-कस्टम बॉन्ड वैल्यू निर्धारित की जाती है.


दिल्ली में यूपी से सस्ती है शराब


इसके बाद राज्य सरकारें एक्साइज ड्यूटी लगाती हैं और कंपनियां ग्राहकों के लिए कीमतें तय करने से पहले उसमें अपना मुनाफा जोड़ देती हैं. विभाग ने पाया कि यूपी और दिल्ली में एक्स-कस्टम बॉन्ड मूल्य और समान शुल्क ढांचे के समान स्तर के बावजूद, यूपी में दिल्ली की तुलना में कीमतें ज्यादा हैं. 


कौन हैं विक्रमजीत सिंह साहनी और बलबीर सिंह सीचेवाल, जिन्हें AAP ने पंजाब से राज्य सभा के लिए चुना


 उत्पादकों से कहा गया कि वह कारण पर विचार करें ताकि कीमतें दिल्ली के बराबर आ सकें. नतीजतन, कीमतें उसी स्तर पर लाई गईं और इससे ग्राहकों को फायदा होगा और उन्हें एक ही ब्रैंड के लिए दिल्ली और यूपी में अलग-अलग कीमत नहीं चुकानी होगी. 


एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही यूपी में इंपोर्टेड ब्रैंड्स की शराब की किल्लत शुरू हो गई थी. अगले कुछ दिनों में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है. इसके बाद लोगों को सस्ती कीमत पर प्रीमियम शराब मिलेगी. हालांकि जॉनी वॉकर की पैरेंट कंपनी डियाजियो के शराब ब्रैंड्स की किल्लत अगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी. 


लाइव टीवी