Mahila Samman Saving Certificate: देश में केंद्र सरकार (Central Government Scheme) की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. अब महिलाओं को कई तरह के सरकारी फायदें मिल रहे हैं. आज हम आपको महिला सम्मान सेविंग स्कीम (Mahila Samman Saving Certificate) के बारे में बताते हैं. इस स्कीम में अब आपको सरकार की तरफ से 31,125 रुपये का फायदा मिल रहा है. इस स्कीम में आप 2 लाख रुपये लगाकर ये फायदा कमा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं, लेकिन अगर आप अपने पैसे को सिर्फ 2 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छी स्कीम है. इसमें 2 साल बाद आपको ब्याज के साथ में पैसा वापस मिल जाएगा. 


कैसे मिलेगा 31,125 का फायदा?


महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट 2 साल की योजना है और इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर कोई भी महिला इस स्कीम में 2 लाख रुपये लगाती है तो पहले साल में उसको करीब 15000 रुपये के ब्याज का फायदा मिलेगा और अगले साल महिलाओं को 16,125 रुपये ब्याज का फायदा मिलेगा. वहीं, 2 साल में महिलाओं को कुल 31,125 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा. 


नहीं है उम्र की कोई सीमा


इस स्कीम में कोई भी महिला खाता खुलवा सकती है और किसी भी उम्र की महिला अपना अकाउंट ओपन करवा सकती है. नाबालिग बेटी इस स्कीम में अपने माता-पिता की देखरेख में खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर एक फॉर्म फिल करना होगा. इसमें खाता खुलवाते समय आपको फॉर्म जमा करने के साथ ही केवाईसी करानी होगी. इसका प्रोसेस पूरा होने के बाद ही आप 2 लाख का निवेश कर सकते हैं. 


कर सकते हैं प्री-मैच्योर विड्रॉल


महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में आपको अकाउंट ओपन करने के एक साल के बाद 40 फीसदी विड्रॉल की सुविधा मिलती है. वहीं, अगर किसी अकाउंटहोल्डर की डेथ हो जाती है तो नॉमिनी पैसों के लिए क्लेम कर सकता है.