नई दिल्लीः नए साल में मारुति की कार खरीदना आपको महंगा पड़ेगा. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने सभी मॉडल के दाम आज से 10 हजार रुपए तक बढ़ा दिए हैं. कंपनी का कहना है कि लागत बढ़ने की वजह से कीमतों में इजाफा किया गया है. बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई. इससे पहले टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2018 में ही अपनी कीमतों को बढ़ाने का ऐलान किया था. मारुति फिलहाल देश में 2.53 लाख रुपए से लेकर 11.45 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक की कारों की बिक्री करती है. शुरुआती स्तर पर मारुति की ऑल्टो-800 कार को सबसे ज्यादा पंसद किया जाता है. वहीं, कंपनी प्रीमियम सेगमेंट में एस क्रॉस कार बेचती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरी कंपनियों की कार भी होंगी महंगी
ग्लोबल स्तर पर बढ़ती कच्चे तेल की कीमतों और कार बनाने के रॉ मैटिरियल महंगा होने के कारण कंपनियों की लागत में इजाफा हुआ है. ऐसे में कई कंपनियां कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं. इनमें ह्युंडई, टोयोटा, स्कोडा, रेनो और निसान की कारें शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रीमियम सेगमेंट की कारें जहां 4 परसेंट तक महंगी हो सकती हैं, वहीं लो बजट की कारें 10 से 40 हजार रुपए तक महंगी हो सकती हैं. 


 



टाटा मोटर्स ने किया था ऐलान
दिसंबर 2018 में टाटा मोटर्स ने कहा था कि कार की कीमतों में 1 जनवरी से 40 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी. टाटा की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि बाजार के बदलते समीकरण, बढ़ती लागत और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक कारणों के कारण कंपनी को कार की कीमतें बढ़ानी होंगी. हालांकि टाटा की कारें किस दिन से महंगी होंगी, इसका ऐलान होना बाकी है.