पीएम इंटर्नशिप स्‍कीम के ल‍िये डेढ़ लाख रजिस्ट्रेशन, अब ये कंपनी खर्च करेगी 200 करोड़
Advertisement
trendingNow12477492

पीएम इंटर्नशिप स्‍कीम के ल‍िये डेढ़ लाख रजिस्ट्रेशन, अब ये कंपनी खर्च करेगी 200 करोड़

upGrad Programme: प‍िछले द‍िनों आए अपडेट के अनुसार इस योजना के ल‍िए 1.55 लाख से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करा दिया है. इसी क्रम में एडटेक कंपनी upGrad एक लाख युवाओं को 2024-25 में स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग प्रोग्राम देने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

पीएम इंटर्नशिप स्‍कीम के ल‍िये डेढ़ लाख रजिस्ट्रेशन, अब ये कंपनी खर्च करेगी 200 करोड़

What is PM Internship Scheme: केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम इंटर्नशिप स्‍कीम (PM Internship Scheme) को कंपन‍ियों की तरफ से शानदार र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है. प‍िछले द‍िनों आए अपडेट के अनुसार इस योजना के ल‍िए 1.55 लाख से ज्यादा युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करा दिया है. इसी क्रम में एडटेक कंपनी upGrad एक लाख युवाओं को 2024-25 में स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग प्रोग्राम देने के लिए 200 करोड़ रुपये खर्च करेगी. upGrad की तरफ से गुरुवार को इसको लेकर घोषणा की गई. इससे पीएम इंटर्नश‍िप योजना को मजबूती म‍िलेगी, ज‍िसको लेकर सरकार की तरफ से केंद्रीय बजट 2024 में घोषणा की गई थी.

स्‍क‍िल डेवलपमेंट को दी जाएगी प्राथम‍िकता

कंपनी ने बताया क‍ि इंटर्न-ज‍िप प्रोग्राम (Intern-Zip Program) राष्ट्रीय स्तर पर कौशल विकास को प्राथमिकता देता है ताकि असमर्थ युवाओं के लिए शिक्षा और रोजगार के अंतर को कम क‍िया जा सके. इस स्किलिंग प्रोग्राम के ल‍िए खासतौर पर 20-24 साल की उम्र वाले यूथ के ल‍िए 9 मॉड्यूल्स वाला खास कोर्स तैयार किया गया है, इसे जो वर्चुअल क्लासरूम के जर‍िये सिखाया जाएगा.
एडटेक कंपनी की तरफ से शुरुआती एक लाख छात्रों के ल‍िए इस कोर्स को फ्री रखा गया है. इसके बाद आने वाले छात्रों और कॉरपोरेट्स के लिए इसकी कीमत 20,000 रुपये होगी.

200 करोड़ रुपये का बजट रखा
स्कॉलरशिप के लिए कंपनी ने 200 करोड़ रुपये का बजट रखा है. upGrad ने कोर्स की क्‍वाल‍िटी को बेहतर करने के लिए रिसर्च, कंटेंट और फैकल्टी पर निवेश किया है. इस पहल से बड़ी कंपनियों को ट्रेन‍िंग और तैयार टैलेंट मिलने में मदद करेगी. इंटर्न-ज‍िप के तहत युवाओं को तकनीकी ज्ञान, सॉफ्ट स्किल्स और प्रोफेशनल डेवलपमेंट जैसी चीजें स‍िखाई जाएंगी. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि र‍िसर्च, कंटेंट और फैकल्‍टी के ल‍िए अतिरिक्त निवेश किया गया है.

'स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग एक प्रोडक्‍ट नहीं बल्कि आज की जरूरत'
upGrad के को-फाउंडर और चेयरमैन रॉनी स्क्रूवाला ने कहा, स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग एक प्रोडक्‍ट नहीं बल्कि जरूरत है, जिसे सभी वर्गों के व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए पारंपरिक आय वर्ग से परे बढ़ाया जाना चाहिए. देश की बढ़ती आबादी के साथ और कृषि से औपचारिक नौकरियों में हो रहे प्रतिभा पलायन के साथ हमारे लिए बड़ी संख्या में लोगों को तैयार करने के लिए एक बुनियादी ढांचा बनाना महत्वपूर्ण है.

बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलाने में मदद करेंगे
उन्‍होंने बताया इस पहल के जर‍िये नए लोगों को ट्रेनिंग देकर उन्हें बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलाने में मदद करेंगे. इससे आने वाले समय में देश की इकोनॉमी को फायदा होगा. स्क्रूवाला ने कहा, जब भी कोई कंपनियों में इंटर्नशिप के लिए जाता है तो उस समय स्‍क‍िल ट्रेन‍िंग की जरूरत होती है. लेक‍िन हमारा कोर्स उस इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत स्‍क‍िल देने में मदद करेगा, जो सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है. यह छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करेगा, लेक‍िन यह डिग्री या डिप्लोमा नहीं है.

क्‍या है पीएम इंटर्नशिप स्‍कीम
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना (PM Internship Scheme) के जर‍िये आने वाले पांच साल में देश की टॉप 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को एक साल की इंटर्नशिप का मौका द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से सभी 500 कंपनियों की पहचान कर ली गई है और उन्हें कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की तरफ से संचालित वेब पोर्टल पर लिस्ट किया गया है. कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की तरफ से इस योजना को संचाल‍ित क‍िया जाता है. पोर्टल से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार करीब 200 कंपनियों की तरफ से 24 सेक्टर में 80000 से ज्यादा इंटर्नशिप पहले ही मिल चुकी हैं.

Trending news