Gautam Adani: गौतम अडानी की कंपनी ने पहले जुटाए 4200 करोड़, अब बताया कहां-कहां खर्च होगा पैसा?
Advertisement
trendingNow12477830

Gautam Adani: गौतम अडानी की कंपनी ने पहले जुटाए 4200 करोड़, अब बताया कहां-कहां खर्च होगा पैसा?

Adani Enterprises Fund Growth Plan: अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले साल जनवरी में 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी. इसके लिए उन्होंने कंपनी के शेयर बेचे थे. एक शेयर का मूल्य 3112 से 3276 रुपये के बीच था.

Gautam Adani: गौतम अडानी की कंपनी ने पहले जुटाए 4200 करोड़, अब बताया कहां-कहां खर्च होगा पैसा?

Adani Enterprises Share Price: गौतम अडानी की लीडरश‍िप वाली द‍िग्‍गज कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) ने कहा कि उसने अपनी भव‍िष्‍य की योजनाओं को आगे बढ़ाने के ल‍िए योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (QIP) जारी करके 4200 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह पैसा बड़े निवेशकों से शेयर बिक्री के आधार पर जुटाया गया है. कंपनी की तरफ से बयान में बताया गया क‍ि उसने 2962 रुपये इक्‍व‍िटी शेयर के इश्‍यू प्राइस पर योग्य संस्थागत न‍िवेशकों से को 1.41 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर जारी क‍िये.

क्यूआईपी के प्रोसेस को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया

अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से कहा गया क‍ि उसने क्यूआईपी को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. इसका कुल प्राइस करीब 4,200 करोड़ रुपये (500 मिलियन यूएस डॉलर) है. क्यूआईपी के जर‍िये प्रति इक्‍व‍िटी शेयर  2,962 के इश्‍यू प्राइस पर कुल 1,41,79,608 इक्‍व‍िटी शेयर बांटे गए. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि यह ट्रांजेक्‍शन 9 अक्टूबर 2024 को शुरू क‍िया और 15 अक्टूबर, 2024 को बंद हुआ. क्यूआईपी की जबरदस्त मांग देखी गई और ग्‍लोबल न‍िवेशकों से 4.2 गुनी बोल‍ियां म‍िलीं.

इन कामों में इस्‍तेमाल होगा पैसा
क्‍यूआईपी के जर‍िये जुटाई गई रकम का उपयोग पूंजीगत खर्च, लोन के री-पेमेंट और सामान्‍य कारपोरेट उद्देश्‍यों के ल‍िए क‍िया जाएगा. आपको बता दें क्यूआईपी एक ऐसा तरीका है, जिससे कंपनियां बाजार से ज्यादा पैसा जुटाती हैं. इसके लिए उन्हें सरकार के पास बहुत से लीगल वर्क नहीं करना पड़ता. अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले साल जनवरी में 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी. इसके लिए उन्होंने कंपनी के शेयर बेचे थे. एक शेयर का मूल्य 3112 से 3276 रुपये के बीच था. लेक‍िन एफपीओ खुलने से पहले हिंडनबर्ग रिसर्च ने ग्रुप के ख‍िलाफ एक रिपोर्ट जारी की, जिससे उनकी कंपन‍ियों के शेयर में भारी ग‍िरावट देखी गई.

18,000 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा एफपीओ
इसके बावजूद एफपीओ को पूरा सब्सक्रिप्शन मिला लेक‍िन कंपनी ने बिक्री रद्द कर दी और न‍िवेशकों का पैसा वापस कर दिया. वोडाफोन आइडिया का प‍िछले द‍िनों 18,000 करोड़ रुपये का एफपीओ देश का सबसे बड़ा एफपीओ है. अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी कंपनी है जो छोटे कारोबार‍ियों को आगे बढ़ने में मदद करती है. कंपनी के पास कई बड़े कारोबार हैं जो देश के लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं.

Trending news