प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए बड़ा ऐलान किया है. 2019 के आखिरी दिन केंद्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ढांचागत परियोजनाओं के लिए 102 लाख करोड़ रुपए निवेश करेगी. सरकार का लक्ष्य है कि 2024-25 तक भारतीय जीडीपी 5 मिलियन डालर तक पहुंच जाए. सरकार ने इस निवेश के लिए रोडमैप तैयार कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय वित मंत्री ने पत्रकारों को जानकारी दी कि नेशनल इंफ्रास्टक्चर प्लान के लिए 2019-20 से 2024-25 वित्तीय वर्ष में लगभग 100 लाख करोड़ रुपए का रोडमैप तैयार कर चुकी है. उन्होने कहा कि इस योजनाओं में बिजली, रेलवे, शहरी, सिंचाई, परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य परियोजनाएं शामिल हैं. सीतारमण ने साफ किया कि यह पैसा पिछले 6 साल में राज्य सरकारों द्वारा लागू किए गए 52 लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त है.


विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए अगले साल वैश्विक निवेशक सम्मेलन होगा
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2020 के दूसरे छमाही में विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. 


सड़क और बिजली परियोजना में सरकार करेगा ज्यादा निवेश
निर्मला सीतारमण के अनुसार देश के सड़क परियोजनाओं को मजबूती देन के लिए सरकार 19.63 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. साथ ही सरकार लगभग 13.68 करोड़ रुपए रेलवे परियोजनाओं को पूरा करने में खर्च करेगी. उन्होने जानकारी दी कि लगभग 24.54 करोड़ रुपए सरकार बिजली परियोजनाओं के लिए खर्च करेगी. लगभग 11.7 करोड़ रुपए पावर सेक्टर में निवेश किया जाएगा.