MHADA Flat Scheme: महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) का मुंबई बोर्ड सितंबर में शहर के प्रमुख इलाकों में 2,000 से ज्यादा मकानों के ल‍िए लॉटरी शुरू करेगा. ये फ्लैट मलाड, पवई, विक्रोली, गोरेगांव और वाडाला में म‍िलेंगे. महाडा (MHADA) के उपाध्यक्ष और सीईओ संजीव जायसवाल ने बताया, 'हम सितंबर में मुंबई के लिए लॉटरी शुरू करने का टारगेग रख रहे हैं. इसको लेकर आने वाले कुछ द‍िनों में अंतिम जानकारी दी जाएगी.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाडा लॉटरी 2024 एक नजर में


> ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 9 अगस्त, 2024
> आवेदन की अंतिम तिथि : 4 सितंबर, रात 11:45 बजे
> लॉटरी का र‍िजल्‍ट घोष‍ित होगा: 13 सितंबर को सुबह 11 बजे


ब‍िक्री के ल‍िए उपलब्‍ध होंगे कुल 2030 फ्लैट
महाडा (MHADA) अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 2,030 यून‍िट में से 768 यून‍िट म‍िड‍िल इनकम ग्रुप (MIG) कैटेगरी में उपलब्ध हैं. इसके अलावा लोअर इनकम ग्रुप (LIG) के ल‍िए 627 अपार्टमेंट हैं. जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और उच्च आय वर्ग (HIG) के ल‍िए क्रमशः 359 और 276 फ्लैट होंगे. एमआईजी कैटेगरी में 2 बीएचके फ्लैट है, जबकि एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 1 बीएचके अपार्टमेंट म‍िलेगा. सबसे बड़े 3 बीएचके अपार्टमेंट एचआईजी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं. महाडा अधिकारियों के अनुसार कीमत लोकेशन के अनुसार अलग-अलग हैं.


कौन कर सकता है आवेदन
महाडा (MHADA) के नियमों के अनुसार, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के ल‍िए सालाना 6 लाख रुपये तक की आमदनी वाले परिवार आवेदन कर सकते हैं. 6 लाख से 9 लाख रुपये तक की आमदनी वाले परिवार एलआईजी के तहत आवेदन कर सकते हैं. एमआईजी के ल‍िए इनकम ल‍िम‍िट 9 लाख से 12 लाख रुपये सालाना है. इसके अलावा 12 लाख रुपये सालाना से ज्‍यादा की आमदनी वाले एचआईजी कैटेगरी में आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें यह सालाना इनकम पर‍िवार की होती है यानी पति और पत्‍नी दोनों की आमदनी को म‍िलाकर सालाना आमदनी माना जाता है.


मुंबई के क‍िन-क‍िन इलाकों में हैं फ्लैट
महाडा (MHADA) अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि आगामी लॉटरी स‍िस्‍टम में म‍िलने वाले घर मलाड, पवई, विक्रोली, गोरेगांव और वाडाला जैसे इलाकों में होंगे. जायसवाल ने बताया क‍ि एचआईज में भी कुछ घर हैं. गोरेगांव में कुछ प्रीमियम 3 बीएचके अपार्टमेंट भी महाडा लॉटरी 2024 में बेचे जाएंगे.


क‍ितनी होगी कीमत?
EWS कैटेगरी के घरों की कीमत आमतौर पर 30 लाख रुपये से शुरू होती है. सबसे ज्‍यादा कीमत HIG कैटेगरी के 3 BHK अपार्टमेंट की होगी, जिसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा होने की उम्मीद है. MHADA लॉटरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. लॉटरी से जुड़े अपडेट आधिकारिक वेबसाइट: https://housing.mhada.gov.in पर देखे जा सकते हैं. ऊपर दी गई कीमत कम या ज्‍यादा हो सकती है, यहां दी गई जानकारी आध‍िकार‍िक नहीं है.


कैसे करें आवेदन
> सबसे पहले MHADA की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करें.
> इसके बाद पोर्टल तक पहुंचने के ल‍िए एक यून‍िक यूजरआईडी और पासवर्ड बनाएं.
> अब उपलब्ध ऑप्‍शन में से वांछित लॉटरी और योजना चुनें.
> जरूरी लॉटरी रज‍िस्‍ट्रेशन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें. शुल्क राशि आपकी इनकम कैटेगरी के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.