Supertech Home Buyers: अगर आपने द‍िल्‍ली-एनसीआर या क‍िसी दूसरे शहर में सुपरटेक ब‍िल्‍डर के प्रोजेक्‍ट में घर बुक कराया है और अभी तक पजेशन नहीं म‍िला तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. हजारों बायर्स को सालों इंतजार करने के बाद भी अभी तक घर का पजेशन नहीं म‍िल पाया है. ऐसे खरीदारों को राहत देने के मकसद से पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की कंपनी एनबीसीसी लिमिटेड (NBCC Ltd) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर रियलएस्टेट सेक्‍टर की प्रमुख कंपनी सुपरटेक लिमिटेड की 17 रुकी या आंशिक रूप से निर्मित परियोजनाओं को विकसित करने और पूरा करने की अपील की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27,000 घर खरीदार सालों से फंसे हुए


इन प्रोजेक्‍ट में करीब 27,000 परेशान घर खरीदार सालों से फंसे हुए हैं. ये 17 प्रोजेक्‍ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), देहरादून और बेंगलुरु में शुरू क‍िये गए थे. लेकिन कंपनी के सामने आए वित्तीय संकट के कारण हाउस‍िंग प्रोजेक्‍ट का निर्माण पूरा नहीं हो सका, इस कारण 2021 से कंपनी के खिलाफ दिवाला कार्यवाही चल रही है. परेशान घर खरीदारों की ओर से पेश वकील एमएल लाहोटी ने न्यायमूर्ति संजीव खन्‍ना और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ को बताया कि एनबीसीसी करीब 51,000 आवासीय इकाइयों वाली इन रुकी परियोजनाओं को पूरा करने का प्रस्ताव लेकर आई है.


मामले पर 1 अक्‍टूबर को होगी सुनवाई
एनबीसीसी की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल जैन ने कहा कि पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के उपक्रम ने सुपरटेक लिमिटेड की दिवाला कार्यवाही से संबंधित मामले में हस्तक्षेप आवेदन दायर किया है. इससे आम्रपाली ग्रुप की तर्ज पर रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा किया जा सके. आम्रपाली ग्रुप से जुड़े मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने रुके हुए प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए एनबीसीसी को नियुक्त किया था, क्योंकि रियल्टी कंपनी पर घर खरीदारों के भारी मात्रा में पैसे के दुरुपयोग के आरोप लगे थे. पीठ ने मामले को 1 अक्टूबर को ल‍िस्‍ट करने पर सहमति जताते हुए कहा कि वह एनबीसीसी के प्रस्ताव पर विचार करेगी.


सुप्रीम कोर्ट की तरफ से ज‍िम्‍मेदारी द‍िये जाने के बाद एनबीसीसी आम्रपाली ग्रुप के अधूरे प्रोजेक्‍ट को पूरा करने पर काम कर रहा है. इसके ल‍िए एनबीसीसी इन प्रोजेक्‍ट के ल‍िए आवश्यक फंडिंग जुटाने के ल‍िए अलग-अलगब लेवल पर प्रयास कर रहा है. एनबीसीसी की तरफ से कुछ प्रोजेक्‍ट में न‍िर्माण का काम पूरा करके हजारों लोगों को पजेशन ऑफर क‍िया गया है. एनबीसीसी घर खरीदारों के साथ नियमित रूप से बातचीत करके उन्‍हें प्रोजेक्‍ट से जुड़ी प्रगति के बारे में जानकारी दे रहा है. (इनपुट भाषा से भी)