Modi Solar Power Plant: पीएनबी की हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के एक सोलर प्‍लांट की नीलामी की जाएगी. मुंबई स्थित डेब्‍ट र‍िकवरी ट्र‍िब्‍यूनल-I ने 2,348 करोड़ रुपये की वसूली के ल‍िए नीरव मोदी के एक सोलर प्‍लांट की नीलामी की पेशकश की है. यह धोखाधड़ी की कुल रकम 8,526.20 करोड़ रुपये की राशि का छोटा सा हिस्सा है. एक रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा साउथ मुंबई के पेडर रोड इलाके में नीरव मोदी का आलीशान फ्लैट भी नीलाम किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोलर प्‍लांट की क्षमता 5.247 मेगावाट


महाराष्ट्र के खंडाले गांव में स्थित नीरव मोदी के सोलर प्‍लांट की क्षमता 5.247 मेगावाट है. प्लांट और मशीनरी को मिलाकर इसकी कीमत 12.40 करोड़ रुपये बतायी जा रही है. दूसरी तरफ नीरव मोदी का पेडर रोड फ्लैट ग्रोसवेनर बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर है. दो पार्किंग के साथ फुल फर्न‍िस्‍ड इस फ्लैट को नीलाम करने का प्रस्ताव है. इसकी कीमत करीब 11.70 करोड़ रुपये आंकी गई है.


25 अक्टूबर को होगी नीलामी
डीआरटी-आई के नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार सभी ल‍िस्‍टेड प्रॉपर्टी का ऑनलाइन ऑक्‍शन 25 अक्टूबर को दोपहर 2-4 बजे के बीच क‍िया जाएगा. इसके अलावा, डीआरटी-आई ने नीरव मोदी और उनकी ग्रुप की कंपनी, फायरस्टोन ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित दो बड़े भूमि पार्सल की नीलामी करने की भी योजना बनाई है. ये दोनों भूमि पार्सल मौजूदा समय में यूनियन बैंक के पास गिरवी हैं.


धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में वांछित
आपको बता दें नीरव मोदी भारत में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में वांछित हैं. उस पर फर्जी दस्‍तावेजों का इस्तेमाल कर पंजाब नेशनल बैंक से 2 अरब डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप है. मोदी को मार्च 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था. तब से वह भारत में प्रत्यर्पण की लड़ाई लड़ रहा है. उसने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है.


दिसंबर 2022 में ब्र‍िटेन की सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्यर्पण के खिलाफ मोदी की अंतिम अपील को खारिज कर द‍िया था. अदालत ने फैसला सुनाया कि मोदी के प्रत्यर्पण पर कोई रोक नहीं है. उसे मुकदमे का सामना करने के लिए भारत भेजा जाना चाहिए.