Diwali Offer: दिवाली नजदीक आते ही जरूरी सामानों की खरीददारी बढ़ जाती है. अगर आप भी इस दौरान खरीददारी करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. आज हम आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के उन उपायों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा बचत कर सकते हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली से पहले अपना पसंदीदा गैजेट या त्योहारी कपड़े की खरीदारी में क्रेडिट कार्ड पैसे बचाने में मदद कर सकती हैं. त्योहारी ऑफर को लेकर कई बैंक नो-कॉस्ट ईएमआई से लेकर आकर्षक कैशबैक और रिवॉर्ड तक की पेशकश कर रहे हैं. लेकिन इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आपको तरकीबें जाननी होंगी.


1) सही क्रेडिट कार्ड चुनें


अगर आप पैसा खर्च करते समय बचत करना चाहते हैं, तो आपको सही क्रेडिट कार्ड चुनना होगा. मार्केट में कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं. कुछ क्रेडिट कार्ड हैं जो फूड्स, इंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल-बेस्ट खर्चों पर ऑफर देते हैं. वहीं, कुछ कार्ड ऐसे हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग पर ऑफर देते हैं. 


 


इसलिए क्रेडिट कार्ड लेते वक्त इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप इसका इस्तेमाल कहां सबसे ज्यादा करेंगे और क्या कार्ड उसके लिए सही है या नहीं.


2.) नियम और शर्तें ध्यान से समझें


क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते वक्त उसके ऑफर और टर्म्स एंड कंडीशन्स को सही से समझें. कई बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड पर खर्च करते हैं तो बैंक की ओर से रिवॉर्ड प्वॉइंट दिया जाता है. इसे आमतौर पर कूपन के माध्यम से भुनाया जाता है. वहीं, कुछ क्रेडिट कार्ड बिल के साथ एडजस्ट कर देते हैं. 


कुछ ऐसे भी क्रेडिट कार्ड हैं जिसमें कस्टमर्स को लेनदेन राशि का एक प्रतिशत कैशबैक दिया जाता है.


3.) लॉयल्टी पॉइंट्स की मदद से बचत


वहीं कुछ बैंक अपने क्रेडिट कार्डों में लॉयल्टी प्रोग्राम की सुविधा देते हैं. इस लॉयलटी पॉइंट्स का उपयोग आप डिस्काउंट, फ्री आइटम या पार्टनर स्टोर्स पर विशेष ऑफर के लिए कर सकते हैं.


बोनस रिवॉर्ड: कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड से कुछ खास कैटेगरी में खर्च करने के लिए बोनस रिवॉर्ड देते हैं. जैसे आप निश्चित समय-सीमा के दौरान किराने की खरीदारी, गैस सिलेंडर की खरीदारी इत्यादि.