नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के मोर्चे पर महंगाई की मार लगातार जारी है. आम जनता को राहत मिलती नहीं दिख रही है. पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि से महंगाई बढ़ने का खतरा बना हुआ है. 14 मई के बाद से अब तक पेट्रोल 3.50 रुपए और डीजल पर 2.96 रुपए महंगा हो चुका है. वहीं, सोमवार को भी दिल्ली में पेट्रोल पर 15 पैसे और डीजल पर 11 पैसे दाम बढ़े हैं. दिल्ली में पेट्रोल रिकॉर्ड ऊंचाई 78.27 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं डीजल भी रिकॉर्ड 69.17 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई में सबसे महंगा पेट्रोल
पेट्रोल-डीजल के मामले में आर्थिक राजधानी मुंबई में सबसे ज्यादा महंगाई है. सोमवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 86.06 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं. वहीं, डीजल के दाम 73.64 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. भोपाल में यह कीमत 83.89 रुपए प्रति लीटर है. पटना में पेट्रोल 83.74 रुपए में बिक रहा है. हैदराबाद में 82.91 और श्रीनगर में 82.64 रुपए में पेट्रोल मिल रहा है. कोलकाता में 80.91 और चेन्नई में 81.26 रुपए में पेट्रोल की बिक्री हो रही है. सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में है, जहां 67.42 रुपए में पेट्रोल मिल रहा है.


PM मोदी का नया 'फॉर्मूला', एक झटके में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम


हैदराबाद में डीजल सबसे महंगा
डीजल की बात करें तो हैदराबाद में स्थानीय करों के चलते डीजल सबसे महंगा 75.18 रुपए प्रति लीटर में मिल रहा है. त्रिवेंद्रम में डीजल 75.05 रुपए में मिल रहा है. इसके अलावा रायपुर, गांधीनगर, भुवनेश्वर, पटना, जयपुर, भोपाल, रांची और श्रीनगर समेत कई अन्य शहरों में डीजल की कीमत 72 रुपए प्रति लीटर से अधिक हैं. नोटिफिकेशन के मुताबिक, पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता 64.80 रुपए में डीजल मिल रहा है. मुंबई में इसकी कीमत 73.64 रुपए है.



आनंद महिंद्रा ने पेट्रोल के बढ़ते दाम पर ली चुटकी, 'मर्जी आपकी घूम लो या झूम लो'


कच्चे तेल में आई गिरावट
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. सोमवार को ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया. जबकि नायमैक्स क्रूड 66 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. लेकिन, तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल में कोई राहत नहीं दी है. वहीं, सरकार भी एक्साइज ड्यूटी या दूसरे विकल्पों पर विचार नहीं कर रही है. लगातार बढ़ती कीमतों से महंगाई पर दबाव बना हुआ है. मई में महंगाई दर काफी ऊंची रह सकती है.


पेट्रोल-डीजल को लेकर शशि थरूर ने PM मोदी को याद दिलाया पुराना ट्वीट


15 दिनों से लगातार जारी है कीमतों में इजाफा
सोमवार को 15 पैसे के इजाफे के साथ दिल्ली में पेट्रोल अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 78.27 रुपए पर पहुंच गया. इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत 76.06 रुपए 14 सितंबर, 2013 को हुई थी. इसके अलावा डीजल की कीमतें भी अब तक के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं. कर्नाटक चुनाव से 19 दिन पहले से कीमतों में उतार-चढ़ाव पर लगी रोक 14 मई को खत्म हुई थी और तब से अब तक 15 दिनों में कीमतों में लगातार इजाफा जारी है.