Vishwakarma Yojana: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कई अहम बातों का जिक्र किया. साथ ही पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान एक नई स्कीम का ऐलान भी किया, जिसका फायदा देशवासियों को मिलने वाला है. साथ ही पीएम मोदी ने ये भी बताया कि ये स्कीम कब से शुरू की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्वकर्मा योजना


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2023 के मौके पर लाल किले से ऐलान किया कि केंद्र सरकार की ओर से अगले महीने 'विश्वकर्मा योजना' की शुरुआत की जाएगी. इस योजना की शुरुआत विश्वकर्मा जयंती के मौके पर की जाएगी. योजना के बारे में पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत कर रही है.


होगी शुरुआत


पीएम मोदी के मुताबिक अगले महीने विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत होगी. इसके तहत 13,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ केंद्र सरकार विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी. बता दें कि पीएम मोदी ने लगातार 10वां स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया है और लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इस स्कीम का ऐलान किया है. ऐसे में लोगों को लोकसभा चुनाव 2024 से पहल ही इस स्कीम का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा.


योजना को मंजूरी


वहीं, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13,000 करोड़ रुपये की पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है, जिससे बुनकरों, सुनारों, लोहारों, कपड़े धोने वाले श्रमिकों और नाई सहित लगभग 30 लाख पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ होगा. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पारंपरिक कौशल वाले लोगों का समर्थन करने के लिए 'पीएम विश्वकर्मा' योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत आसान शर्तों पर 1 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा.