Farmers Pension Scheme: योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है. राज्य सरकार ने बुजुर्ग किसानों को हर महीने पेंशन देने का ऐलान किया है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Government) ने यूपी बजट (UP Budget) के दिन किसानों को यह खुशखबरी सुनाई है. आइए आपको बताते हैं कि आप इस पेंशन योजना (Pension Scheme) का फायदा कैसे ले सकते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार ने 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को हर महीने 3000 रुपये पेंशन देने का ऐलान किया है. यह पेंशन किसानों को पीएम किसान मानधन योजना के तहत दी जाए गी. इसमें लघु और सीमांत किसानों को यह पेंशन मिलेगी. राज्य सरकार ने कहा है कि महिला और पुरुष दोनों को ही हर महीने पेंशन मिलेगी. 


जान लें योजना की खासितय-


>> इस सरकारी योजना को किसान पेंशन योजना भी कहा जाता है. 
>> इस पेंशन योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए. 
>> इस योजना का फायदा उन लाभार्थियों को मिलेगा, जिसके पास में 2 हेक्टेयर या इससे कम की कृषि योग्य जमीन होगी.
>> अगर लाभार्थी की किसी भी वजह से मृत्यु हो जाती हो तो पेंशन का फायदा लाभार्थी की पत्नी को मिलेगा. 
>> पति की डेथ हो जाने पर लाभार्थी की पत्नी को हर महीने 1500 रुपये पेंशन मिलेगी. 
>> योजना में अप्लाई करने वाले किसानों को हर महीने प्रीमियम देना होगा. 


कितना प्रीमियम देना होगा?


आपको बता दें 18 साल के लाभार्थियों को हर महीने 55 रुपये प्रीमियम देना होगा. वहीं, 40 साल वाले लाभार्थियों को हर महीने 200 रुपये प्रीमियम का पेमेंट करना होगा. प्रीमियम राशि का भुगतान करने के बाद ही आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. 


बैंक अकाउंट होना है जरूरी


पीएम किसान मानधन योजना का फायदा लेने वालों के पास बैंक में खाता होना जरूरी है. इसके अलावा लाभार्थी का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. इस योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी.