Who prepares union budget: बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन बाकी है. आप हर साल बजट की ढेरों खबरें पड़ते हैं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि इस बजट को बनाने वाले अधिकारी कौन होते हैं और ये कौन सी परीक्षा पास कर वहां तक पहुंचते हैं. इस बजट को बनाने में कई IAS-IRS और सीनियर अधिकारी शामिल होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कोई भी IAS-IRS डायरेक्‍ट मंत्रालय तक नहीं पहुंचता है. सिविल सर्विस परीक्षा को पास करने के बाद अधिकारी जिले में या राज्‍यों में काम करते हैं. उसके बाद सीनियरटी लेवल पर वे केंद्रीय मंत्रालय में सेवा देने आते हैं. वहां पर वित्‍त मंत्रालय के सीनियर अधिकारी ही इस बजट को अंतिम रूप देते हैं.  
   
बनना होता है IAS-IRS 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपका भी सपना है कि आप देश के लिए बजट बनाए तो आपको सिविल परीक्षा पास करनी होगी. इसके लिए हर साल UPSC सिविल परीक्षा आयोजित करता है. ये परीक्षा तीन फेज में होती है. सबसे पहले इसमें यूपीएससी प्री एग्जाम होती है. उसे पास करने के बाद मेन एग्जाम देना होती है. इसमें पास होने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसके बाद मेन एग्‍जाम और इंटरव्यू के नंबर जोड़े जाते हैं और उसके बाद फाइनल रिजल्‍ट तैयार किया जाता है. इसमें कई तरह के अधिकारी को सेलेक्‍ट किया जाता है. इसमें IAS,IPS, IRS और भी कई अधिकारी बनाए जाते हैं. इसके बाद सीनियरटी के आधार पर ही अधिकारी मंत्रालय तक पहुंचते हैं और जो अधिकारी वित्‍त मंत्रालय में रहते हैं. वहां कुछ ऑफिसर बजट को तैयार करते हैं. आइए जानते हैं इस साल कौन ऐसे IAS हैं जो बजट बना रहे हैं.  


ये अधिकारी बजट बनाने की प्रक्रिया में हैं शामिल 


वित्त सचिव टीवी सोमनाथन जो तमिलनाडु कैडर 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं. इन्‍होंने 2015 से 2017 तक प्रधान मंत्री कार्यालय में भी काम किया है. उन्‍होंने अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर रखी है. इसके अलावा वे एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA), लागत लेखाकार (cost accountant) और कंपनी सेक्रेटरी (CS) भी हैं. अजय सेठ भी IAS हैं. जो G20 केंद्रीय बैंक की सह-अध्यक्षता और वित्त मंत्री की बैठकों की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं. तुहिन कांता पांडेय ने एयर इंडिया की बिक्री में भी योगदान दिया था.  संजय मल्होत्रा 1990 बैच के IAS अधिकारी हैं.     


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं