BPSC 70th CCE Exam 2024 Postponed: बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 भर्ती परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से बीपीएससी 70वीं परीक्षा (BPSC 70th CCE) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 अक्टूबर 2024 तक किए जा सकते हैं. योग्य उम्मीदवार बीपीएससी 70वीं इंटीग्रेटेड सीसीई के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in और onlinebpsc.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. BPSC 70वीं CCE परीक्षा 2024 पोस्टपोन कर दी गई है. अब इस परीक्षा का आयोजन नवंबर की बजाय दिसंबर में किया जाएगा. यहां जानिए क्या होंगी नई एग्जाम डेट्स...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जरूरी योग्यता
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है. सामान्य आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है. वहीं, बिहार के एससी, एसटी, महिला और विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है. 


नोटिस जारी कर बताई वजह
बीपीएससी ने जिला मजिस्ट्रेटों को सूचित किया है कि परीक्षा "अपरिहार्य कारणों" से स्थगित कर दी गई है और बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त परीक्षा केंद्र स्थापित करने की जरूरत है. 


चयन प्रक्रिया
इन भर्तियों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कई राउंड्स की परीक्षा के आधार पर किया जाता है. पहले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स देना होगा. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार मेंस में शामिल होने के पात्र होंगे. 


वैकेंसी डिटेल
इस साल बीपीएससी की ओर से 1,957 पदों के लिए संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC 70th CCE 2024) आयोजित की जाएगी. बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में पहले रिक्तियों की संख्या 1,929 थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया. 
डिविजनल ऑफिसर/सीनियर डिप्टी कलेक्टर (बिहार प्रशासनिक सेवा): 200 पद
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (बिहार पुलिस सेवा): 136 पद
असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ स्टेट टैक्स (बिहार वित्त सेवा): 168 पद
विभिन्न विभागों : 174 पद
ग्रामीण विकास अधिकारी (बिहार ग्रामीण विकास सेवा संवर्ग): 393 पद
रेवेन्यू ऑफिसर (बिहार राजस्व सेवा): 287 पद
सप्लाई इंस्पेक्टर (बिहार आपूर्ति सेवा): 233 पद
ब्लॉक एससी एंड एसटी वेलफेयर ऑफिसर (एससी एवं एसटी कल्याण विभाग): 125 पद
विभिन्न विभाग : 213 पद
ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग: 28 पद