CBSE Time Table 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा तारीख लेटर जारी कर दिया है. कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी, 2025 से शुरू होने वाली हैं, जबकि थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होंगी. हालांकि, CBSE विंटर-बाउंड स्कूल 5 नवंबर से 5 दिसंबर, 2024 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने इन विंटर बाउंड स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क और आंतरिक मूल्यांकन आयोजित करने के लिए डिटेल मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और गाइडलाइन भी जारी किए हैं, जो जनवरी 2025 में बंद रहेंगे.


परीक्षा तारीख की घोषणा के साथ, सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के लिए सब्जेक्ट वाइज नंबर डिटेल जारी किए हैं. स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे इसकी पूरी तरह से समीक्षा करें और प्रैक्टिकल मार्क्स अपलोड करते समय सटीकता सुनिश्चित करें, क्योंकि एक बार जमा करने के बाद, नंबरों को बदला नहीं जा सकता है. प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं को सुचारू रूप से आयोजित करने में स्कूलों का सपोर्ट करने के लिए, सीबीएसई ने दोनों क्लास के सब्जेक्ट की एक डिटेल लिस्ट भी प्रदान की है. इस लिस्ट में क्लास, सब्जेक्ट कोड, सब्जेक्ट का नाम, थ्योरी एग्जाम के लिए मैक्सिमम मार्क्स, प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट इवैल्यूएशन, इंटरनल इवैल्यूएशन और थ्योरी एग्जाम में उपयोग की जाने वाली आंसर सीट के प्रकार जैसी जानकारी शामिल है. सूची संदर्भ के लिए यहां उपलब्ध है.


सीबीएसई कक्षा 10, 12 प्रैक्टिकल परीक्षा नोटिस
आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "कक्षा X और XII के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं/ IA और बोर्ड की सालाना थ्योरी परीक्षाएं क्रमशः 01/01/2025 और 15/02/2025 से शुरू होने वाली हैं." उम्मीदवार CBSE कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की सूचना देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऑप्शन रूप से, उम्मीदवार CBSE 10,12 प्रैक्टिकल परीक्षा नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.


सब्जेक्ट वाइज मार्क्स
सीबीएसई ने कन्फर्म किया है कि प्रत्येक विषय में कुल 100 नंबर होंगे, जिसमें लिस्ट में दिए गए ब्रेकडाउन के मुताबिक थ्योरी, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन में अंक बांटे जाएंगे. थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी, 2025 से शुरू होने वाली हैं.


Ratan Tata: रतन टाटा के सम्मान में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने की ऐसी घोषणा, जीत लिया भारतीयों का दिल


कक्षा 10वीं के नंबर का डिस्ट्रिब्यूशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें.
प्रैक्टिकल परीक्षा 2025 के लिए कक्षा 12वीं के नंबर का डिस्ट्रिब्यूशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें.


PM युवा उपलब्धि स्कॉलरशिप के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं, जानिए